Move to Jagran APP

Noida Metro: जाना है जरूरी तभी मिलेगी मेट्रो में प्रवेश की मंजूरी, पढ़ें- यात्रा से जुड़ी अहम जानकारी

मेट्रो में सफर करने के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना जरूरी है। सफर करने वाले को सर्दी जुकाम बुखार या कोई अन्य लक्षण नहीं होने चाहिए।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 05:37 AM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 10:17 AM (IST)
Noida Metro: जाना है जरूरी तभी मिलेगी मेट्रो में प्रवेश की मंजूरी, पढ़ें- यात्रा से जुड़ी अहम जानकारी
Noida Metro: जाना है जरूरी तभी मिलेगी मेट्रो में प्रवेश की मंजूरी, पढ़ें- यात्रा से जुड़ी अहम जानकारी

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन (एनएमआरसी) की कोरोना काल में नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन पर मेट्रो संचालन की तैयारी पूरी हो चुकी है। जैसे ही आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय की ओर से निर्देश मिलते ही संचालन शुरू कर दिया जाएगा। यह संकेत शुक्रवार को मेट्रो प्रबंधन ने दे दिए हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि किस तिथि से मेट्रो संचालन शुरू होगा, लेकिन यह अवश्य कहा है कि जब भी निर्देश मिलेगा, उसके अगले दिन से संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए गाइड लाइन जारी हो चुकी है।

loksabha election banner

मेट्रो में सफर करने के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना जरूरी है। सफर करने वाले को सर्दी, जुकाम, बुखार या कोई अन्य लक्षण नहीं होने चाहिए। हर किसी को मास्क लगाना अनिवार्य होगा, तापमान भी 37.7 डिग्री सेल्सियस से अधिक न हो। जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, वह फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड नहीं कर सकते, ऐसे में उनको मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने से पहले 1921 नंबर पर फोन करना होगा। कॉल करने के बाद दूसरी तरफ से जरूरी सवाल पूछे जाएंगे।

इसके बाद संबंधित सवारी के फोन में मैसेज आएगा। इसको दिखाने के बाद ही मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इस समय टेस्टिंग के लिए रोजाना रूट पर एक-दो बार मेट्रो चलाई जा रही है। शुक्रवार को सवारियों के स्टेशन में प्रवेश कराने से लेकर मेट्रो कोच के अंदर तक उनके बैठाने के इंतजाम की जांच की गई।

एक सीट छोड़कर बैठेंगी सवारी

चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर आरके सक्सेना और अन्य अधिकारियों ने तैयारियां का जायजा लिया। हर स्टेशन पर सवारियों की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग टीम लगाई गई है। जो सवारी के तापमान से लेकर जरूरी जांच करेगी। हर स्टेशन पर मार्किंग की गई है। मेट्रो में बैठने की व्यवस्था के हिसाब से 50 फीसद सवारी ही सफर कर सकेंगी। एक-एक सीट छोड़कर सवारी बैठेंगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.