Move to Jagran APP

Auto Expo 2020: क्यू कार दिलाएगी यातायात की समस्या से निजात Noida News

Auto Expo 2020आखिरकार भविष्य की कार का एक खाका तैयार किया गया। इसे थ्रीडी प्रिंटेड मॉडल में उतारा गया। अब छात्र इस कार को सड़क पर उतारने की तैयारियों में लग गए हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 11:13 PM (IST)
Auto Expo 2020: क्यू कार दिलाएगी यातायात की समस्या से निजात Noida News
Auto Expo 2020: क्यू कार दिलाएगी यातायात की समस्या से निजात Noida News

ग्रेटर नोएडा [चंद्रशेखर वर्मा]। Auto Expo 2020: शिक्षकों व छात्रों की टीम ने मिलकर भविष्य की कार का खाका तैयार किया है। स्वचलित होने के साथ यह कार अपने स्थान में बिना हिले 360 डिग्री तक घूम सकती है। इलेक्ट्रिक होने के साथ यह कार बढ़ रहे जाम से भी निजात दिलाएगी। इसका नाम क्यू कार रखा गया है। सोनीपत स्थित वल्र्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन के शिक्षक व छात्रों ने इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे ऑटो एक्सपो में इस कार का थ्री डी प्रिंटेड मॉडल पेश किया।

loksabha election banner

फुल स्केल की में बनाया गया यह भारत का पहला थ्रीडी मॉडल है। यूनिवर्सिटी के फैकल्टी अंकित सोनी व प्रभात चौधरी ने बताया कि देश में गलत ड्राइविंग, मनमाने ढंग से पार्किंग और सार्वजनिक परिवहन की खराब स्थिति की वजह से खासकर महानगरों में जाम की स्थिति बनी रहती है। इन मुद्दों को हल करने का प्रयास विश्वविद्यालय के फैकल्टी व छात्र काफी समय से कर रहे थे।

आखिरकार भविष्य की कार का एक खाका तैयार किया गया। इसे थ्रीडी प्रिंटेड मॉडल में उतारा गया। अब छात्र इस कार को सड़क पर उतारने की तैयारियों में लग गए हैं। इसका आकार क्यू अक्षर की तरह है इसलिए क्यू कार का नाम दिया गया है। इसे देश के भावी यातायात के समाधान पर ध्यान केंद्रित करते हुए डिजाइन किया गया है। इसके लिए पहले सार्वजनिक परिवहन पर काफी शोध किया गया। दो सीटों वाली इस कार में स्टेयरिंग का विकल्प नहीं दिया गया है। ऐसे में चलाने के लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कार आगे-पीछे दोनों तरफ चल सकेगी। सामने से जाम की समस्या होने पर यह उसी स्थान पर 360 डिग्री पर घूम जाएगी। ईंधन की जगह यह इलेक्ट्रिक एनर्जी से चलेगी। इसमें ऐसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह हल्की होने के साथ मजबूत भी होगी। कार को ऐसे डिजाइन किया गया है भीड़भाड़ वाली सड़क पर यह 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। वहीं, खाली सड़क पर यह 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से भागेगी। सरकार अगर इस पर दिलचस्पी दिखाती है तो यह कार कार्यालय, स्कूल और कॉलेज आने-जाने वाले लोगों के लिए आदर्श और सुरक्षित परिवहन साबित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.