Move to Jagran APP

Lockdown in India: शराब के दीवाने, गाजियाबाद से पहुंचे गौतमबुद्ध नगर के मयखाने

शराब की दुकाने खुलते ही लोगों की लंबी-लंबी कतारे लगने का सिलसिला शुरु हो गया है। शराब लेने के लिए लोग ना सिर्फ दुकानों पर बल्कि दूसरे जिलों में भी पहुंच रहे हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 04:59 PM (IST)
Lockdown in India: शराब के दीवाने, गाजियाबाद से पहुंचे गौतमबुद्ध नगर के मयखाने
Lockdown in India: शराब के दीवाने, गाजियाबाद से पहुंचे गौतमबुद्ध नगर के मयखाने

ग्रेटर नोएडा, प्रवीण विक्रम सिंह।  मदिरा प्रेमियों की दीवानगी सिर चढ़ कर ऐसी बोली कि दीवाने गाजियाबाद से शराब लेने गौतमबुद्ध नगर के मयखाने पहुंच गए। दोनों जिले के बार्डर पर स्थित शराब के ठेके पर कई किलोमीटर लंबी लाइनें लग गई। स्थिति पर काबू पाने के लिए पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि गाजियाबाद के लोग शराब लेने पहुंचे हैं।

loksabha election banner

आधार कार्ड जांच के बाद पुलिस ने गाजियाबाद के लोगों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा के ठेकों से चलता कर दिया। गाजियाबाद में ठेके न खुलने की वजह से बार्डर पर रहने वाले लोग नोएडा-ग्रेटर नोएडा आ गए थे। तीन घंटे पहले सात बजे से ही लोग लाइन में लग गए।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर पिछले चालीस दिनों से लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें जिले में बंद थीं। इस दौरान पिछले जरूरतमंद लोगों को भोजन व राशन वितरण का कार्य प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। राशन लेने के लिए लोगों की लाइन लग जाती है लेकिन सोमवार को जब शराब के ठेके खुले तो राशन लेने वालों से लंबी लाइन ठेकों के बाहर नजर आई।

कई जगह बंद कराने पड़े ठेके : जिन ठेकों पर लोगों ने शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया वह पुलिस ने बंद करा दिए। जारचा के रसूलपुर, ग्रेटर नोएडा के साकीपुर, तिगरी सहित कई अन्य स्थानों पर ठेके बंद कराने पड़े। हालांकि कुछ समय बाद स्थिति काबू होने पर ठेके खोल दिए गए।

स्टॉक खरीदते दिखे लोग

लॉकडाउन के दौरान ठेके खुलते ही लोग स्टॉक खरीदते देखे गए। एक व्यक्ति को तीन बोतल ही शराब मिलने पर खरीदार तीन से चार संख्या में आए थे ताकि वह पूरी पेटी खरीद सकें। कई लोग पेटी खरीद कर ले जाते देखे गए। खास बात रही कि हर वर्ग का व्यक्ति, चाहे वह युवा हो या जवान, हर कोई शराब खरीदने पहुंचा। जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने कहा कि शासन से मिले दिशा निर्देश के तहत 391 दुकानों पर शराब की बिक्री हुई। दिशा निर्देशों का पालन पूर्ण रूप से कराया गया।

शराब विक्रेताओं को शर्तो का करना होगा पालन

वहीं, लॉकडाउन के तीसरे चरण में सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने के आदेश दिए हैं। जिले में शराब की दुकान खोलने के लिए जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने विभिन्न निर्देश जारी किए हैं। निर्देश दिया है कि सभी शराब विक्रेता नियमों का कड़ाई से पालन करें। आदेश का पालन न करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। डीएम ने निर्देश दिया है कि दुकानें सुबह दस से रात में सात बजे तक ही खुलेंगी।

देशी मदिरा या मॉडलशाप की दुकान पर अग्रिम आदेशों तक बैठकर पीने की सुविधा नहीं होगी। यदि कोई व्यक्ति दुकान पर बैठकर शराब पीता हुआ मिला तो संबंधित के साथ ही दुकानदार के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। शराब खरीदते वक्त शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जाए। विक्रेता व ग्राहक के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। विक्रेता के द्वारा ग्राहक को अनुमान्य सीमा के तहत ही शराब की बिक्री की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया है कि शराब लाने वाले वाहनों पर पास अवश्य होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.