Move to Jagran APP

Plot scheme 2021: ग्रेटर नोएडा के पास प्लॉट स्कीम पर कोरोना का ग्रहण, 25,000 लोगों के फंसे करोड़ों रुपये

Plot scheme 2021 खासकर 440 आवासीय प्लॉट की स्कीम का ड्रॉ टलने से इस स्कीम में आवेदन करने वाले करीब 25000 आवेदकों के लाखों रुपये अनिश्चितकाल के लिए फंस गए हैं। इसमें आवासीय के साथ औद्योगिक प्लॉटों के आवेदक भी शामिल हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 08:40 AM (IST)
Plot scheme 2021: ग्रेटर नोएडा के पास प्लॉट स्कीम पर कोरोना का ग्रहण, 25,000 लोगों के फंसे करोड़ों रुपये
Plot scheme 2021: ग्रेटर नोएडा के पास प्लॉट स्कीम पर कोरोना का ग्रहण, 25,000 लोगों के फंसे करोड़ों रुपये

नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। ग्रेटर नोएडा के करीब जेवर इलाके में 440 आवासीय प्लॉट के ड्रॉ निकलने की आस लगाए 25,000 के करीब लोगों को कोरोना ने बड़ा झटका दिया है। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के बढ़ने के कारण यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) ने आवासीय और औद्योगिक भूखंड की योजना का ड्रॉ अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है। ड्रॉ की नई तारीख कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होने के बाद ही घोषित की जाएगी।

loksabha election banner

25000 के करीब लोगों को पैसा फंसा

खासकर 440 आवासीय प्लॉट की स्कीम का ड्रॉ टलने से इस स्कीम में आवेदन करने वाले करीब 25,000 आवेदकों के लाखों रुपये अनिश्चितकाल के लिए फंस गए हैं। इसमें आवासीय के साथ औद्योगिक प्लॉटों के आवेदक भी शामिल हैं। 

5 मई को होना था, लेकिन कोरोना के चलते टला ड्रॉ

यमुना प्राधिकरण ने मार्च के पहले सप्ताह में 440 आवासीय भूखंडों की योजना निकाली थी। वहीं, इससे पहले औद्योगिक प्लॉट की योजना भी निकाली थी। दोनों ही योजनाओं में लोगों ने जमकर आवेदन किया है। आवासीय योजना में 60, 90, 120, 200, 300, 500, 1000, 2000 और 4000 वर्ग मीटर के प्लॉट शामिल हैं।

फाइनेंस कराने वालों को लगा बड़ा झटका

आवासीय और औद्योगिक भूखंडों में आवेदन करने वालों ने रजिस्ट्रेशन मनी भी बैंक से फाइनेंस कराई है। ड्रॉ की तारीख आगे बढ़ने से उन्हें बैंकों को इसका अधिक ब्याज देना पड़ेगा। आवेदकों ने ड्रॉ की तिथि के हिसाब से बैंक से फाइनेंस कराया था। अब ड्रॉ की तारीख बढ़ने से बैंक स्वतः ही ब्याज के पैसे ले लेगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास घर बनाने का मौका

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की यह योजना लोकलुभावनी है, क्योंकि आवासीय प्लॉट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हैं। इस आवासीय योजना में 19239 आवेदकों ने आवेदन किया है। इसे इस लिहाज से सफल योजना माना जा रहा है। प्राधिकरण ने आवासीय योजना लॉन्च करने के साथ इन भूखंडों का ड्रॉ करने के लिए 5 मई की तिथि तय की थी। वहीं, अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते यमुना प्राधिकरण ने दोनों योजना के प्लॉटों का ड्रॉ अनिश्चिकाल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया है।

Kisan Andolan: राकेश टिकैत केंद्र सरकार पर फिर बरसे, कहा- 26 मई के बाद होगा कोई बड़ा फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.