Move to Jagran APP

विदेश जाने के लिए सोशल मीडिया पर सर्च किया नंबर और हो गए ठगी का शिकार, जानिए मामला

सूडान में नौकरी के नाम पर बिहार के चार युवकों से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ये सभी लोग सोशल मीडिया से हेल्प लाइन नंबर सर्च कर ठगी का शिकार हुए थे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:17 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 08:17 PM (IST)
विदेश जाने के लिए सोशल मीडिया पर सर्च किया नंबर और हो गए ठगी का शिकार, जानिए मामला
विदेश जाने के लिए सोशल मीडिया पर सर्च किया नंबर और हो गए ठगी का शिकार, जानिए मामला

नोएडा, जागरण संवाददाता। सूडान में नौकरी के नाम पर बिहार के चार युवकों से धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ठगी के शिकार एक युवक की शिकायत पर कोतवाली सेक्टर 24 पुलिस ने एफआइआर दर्ज की है। शिकायत के अनुसार हयातपुर दरभंगा बिहार निवासी दानिश व उनके साथी स्टील प्लंबर वर्क के लिए सूडान जाना चाहते थे। उन लोगों को सोशल मीडिया के जरिये वैकेंसी के संबंध में पता लगा व उसके साथ ही एक एजेंट का नंबर मिला।

loksabha election banner

सोशल मीडिया से सर्च किया नंबर

उस नंबर पर बातचीत करने पर अन्य जानकारी मिली। बातचीत के दौरान युवक ने अपना नाम सोनू बताया व उसका दफ्तर सेक्टर 22 स्थित रघुनाथपुर में था। बातचीत के बाद आरोपित ने पासपोर्ट व रिज्यूम की कॉपी अपने नंबर पर भेजने को कहा। दानिश के अलावा उनके दोस्त मोहम्मद सद्दाम, मोहम्मद कामरान व मोहम्मद मैराज ने पासपोर्ट व रिज्यूम की कॉपी उसे भेज दी। बाद में उसने अपने एक अन्य साथी के पास दिल्ली आने के लिए बोला व बताया कि वहां पर मेडिकल होगा।

16 जुलाई को हुए ठगी का शिकार

शिकायत के अनुसार 16 जुलाई को ठगी के शिकार हुए चारों युवक दिल्ली पहुंचे व न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित एक डायगनॉस्टिक सेंटर पर पहुंच कर मेडिकल कराया। इस दौरान एजेंट ने उन सब से चार-चार हजार रुपये लिए। इसके बाद वह सब लोग बिहार स्थित गांव चले गए। बाद में एजेंट ने ऑफर लेटर भेजते हुए कहा कि वह लोग इंटरव्यू में पास हो गए हैं। आरोप है कि उसने बताया कि अब उन लोगों को वीजा का इंतजार करना होगा।

तीन अगस्त को फिर वीजा के नाम पर मांगे पैसे

तीन अगस्त को फिर बताया कि वीजा लग चुका है व नोएडा आफिस में 15-15 हजार रुपये जमा करें। वह रकम वीजा की फीस बताई। इस दौरान उन लोगों ने अपने एक रिश्तेदार के माध्यम से चारों लोगों के कुल 60 हजार उसके दफ्तर में भिजवा दिए। इसके बाद आरोपित ने वाट्सएप के जरिए वीजा की कॉपी भेजी। बाद में जब उन लोगो को वीजा की मूलकॉपी मिली तो शक हुआ। उन लोगों ने सूडान दूतावास पहुंच कर जानकारी ली तो वहां पता लगा कि एजेंट द्वारा दिया गया वीजा जाली है। उधर, एजेंट अभी भी उन लोगों से टिकट के नाम पर 30-30 हजार रुपये की डिमांड कर रहा है। धोखाधड़ी का एहसास होने पर पीड़ित युवक ने पुलिस से शिकायत की।

दिल्ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.