Move to Jagran APP

फर्जी मस्टर रोल बनाकर होमगार्डो के वेतन भुगतान घोटाले में दर्ज हुई एफआइआर

एसएसपी के निर्देश पर बुधवार को सूरजपुर कोतवाली में यह एफआइआर दर्ज की गई है। हालांकि इस मामले में अभी किसी को आरोपित नहीं बनाया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 06:58 AM (IST)
फर्जी मस्टर रोल बनाकर होमगार्डो के वेतन भुगतान घोटाले में दर्ज हुई एफआइआर
फर्जी मस्टर रोल बनाकर होमगार्डो के वेतन भुगतान घोटाले में दर्ज हुई एफआइआर

नोएडा [रजनी कान्त]। जिले की कोतवालियों में ड्यूटी देने वाले होम गार्डो की ड्यूटी का फर्जी मस्टर रोल तैयार कर भुगतान करा हो रहे घोटाले के मामले में एफआइआर दर्ज कर ली गई। एसएसपी के निर्देश पर बुधवार को सूरजपुर कोतवाली में यह एफआइआर दर्ज की गई है। हालांकि इस मामले में अभी किसी को आरोपित नहीं बनाया गया है।

loksabha election banner

जांच के आधार पर घोटाले में शामिल आरोपितों के नाम सामने आने पर उन पर कार्रवाई होगी। मालूम हो कि एसएसपी वैभव कृष्ण से जुलाई माह में एक होमगार्ड ने फर्जीवाड़ा कर होमगार्डो के डयूटी का फर्जी मस्टर रोल तैयार कर भुगतान की शिकायत की थी।

एसएसपी की तरफ से एसपी सिटी से इस प्रकरण की प्राथमिक जांच कराई गई। केवल मई व जून माह की हुई जांच में ही बड़े स्तर पर डयूटी के मस्टर रोल में गड़बड़ियां मिली थी। फर्जी मस्टर रोल तैयार कर हुए भुगतान में करीब 50 फीसद डयूटी अधिक पकड़ी गई थी, जबकि कोतवाली में काम करने वाले होमगार्ड की फर्जी मस्टर रोल बनाने में फर्जी मोहरों के इस्तेमाल की बातें सामने आई थी। जिसके बाद एसएसपी ने इस प्रकरण की शिकायत शासन स्तर पर की।

इसके बाद इस फर्जीवाड़े की जांच के लिए शासन स्तर से एक कमेटी गठित की गई थी। शासन स्तर से गठित कमेटी ने पिछले दिनों जिले में इसकी जांच के लिए पहुंची थी। इसके बाद अब बुधवार को सूरजपुर कोतवाली में इस संबंध में एफआइआर दर्ज की गई है। मालूम हो कि कोतवाली व यातायात विभाग में पांच सौ से अधिक होमगार्ड काम करते हैं।

जांच में सामने आएगा कब से हो रहा था फर्जीवाड़ा 

एसएसपी ने बताया कि प्राथमिक जांच केवल मई व जून माह की ही हुई है। उसमें करीब 50 फीसद गड़बड़ियां पकड़ी गई है। अब एफआइआर दर्ज होने के बाद जब जांच होगी तो सामने आएगा कि कि यह फर्जीवाड़ा कब से चल रहा था व इसमें कौन-कौन लोग शामिल थे। जांच में शामिल आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई हाेगी।

एसपी ने कहा

जिले की विभिन्न कोतवाली में डयूटी देने वाले होमगार्डो के वेतन के भुगतान के लिए बनने वाले मस्टर रोल में फर्जीवाड़ा कर भुगतान कराने के मामले में बुधवार को सूरजपुर कोतवाली में एफआइआर दर्ज कर ली गई है। जांच के आधार पर आगे कार्रवाई होगी।

वैभव कृष्ण, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.