Move to Jagran APP

ऑटो एक्सपो 2020 : बस पलट भी जाए, तब भी यात्री रहेंगे सुरक्षित

ऑटो एक्सपो 2020 में आई गाड़ियों की सुरक्षा के बारे में बताया गया कि। सेफ्टी ऐसी-वैसी नहीं बल्कि ऐसी पुख्ता कि वाहन के पलट जाने पर भी उसके यात्री पूर्ण सुरक्षित रहेंगे।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 10:00 AM (IST)
ऑटो एक्सपो 2020 : बस पलट भी जाए, तब भी यात्री रहेंगे सुरक्षित
ऑटो एक्सपो 2020 : बस पलट भी जाए, तब भी यात्री रहेंगे सुरक्षित

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में 5 फरवरी से 12 फरवरी, 2020 तक आयोजित इंडिया ऑटो एक्सपो-2020 का बुधवार को समापन हो गया। इस ऑटो एक्सपो की सफलता का अंदाजा यहां आए रिकॉर्ड दर्शकों से लगाया जा सकता है। इस बार के ऑटो एक्सपो में कारों, मोटरसाइकिलों व इलेक्टि्रक वाहनों के साथ कॉमर्शियल वाहनों के प्रति भी लोगों का बड़ा क्रेज दिखा। अब सुरक्षा का मुद्दा कारों तक सीमित न रहकर बड़े वाहनों तक पहुंच चुका है। यही वजह है कि ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेबीएम व एसएमएल जैसी कंपनियां अपने कॉमर्शियल वाहनों में भी सुरक्षा के पर्याप्त फीचर्स के साथ नजर आई। सुरक्षा भी ऐसी-वैसी नहीं, बल्कि ऐसी पुख्ता कि वाहन के पलट जाने पर भी उसके यात्री पूर्ण सुरक्षित रहेंगे। इस बार ऑटो एक्सपो में नजर आई सुरक्षा फीचर्स से लैस नॉर्मल व इलेक्टि्रक बसों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं ऑटो एक्सपर्ट अमित द्विवेदी..

loksabha election banner

महिंद्रा की क्रूजियो

महिंद्रा ने ऑटो एक्सपो के जरिये भारतीय बाजार के लिए अपनी बसों की क्रूजियो श्रृंखला को प्रदर्शित किया है। यह ऐसी बसी है, जो अगर किसी वजह से उलट भी जाए, तब भी यात्री सुरक्षित रहेंगे। इस बस की क्षमता 15 से 65 यात्रियों की है। महिंद्रा की यह बस पूरी तरह से बीएस 6 मानकों के अनुरूप बनाई गई है। कंपनी ने इसे क्रूजियो व क्रूजियो ग्रैंड के रूप में पेश किया है। क्रूजियो की खासियत है कि इसमें गेट टायर के पीछे से खुलता है जबकि क्रूजियो एलपी में गेट टायर के आगे खुलता है। अगर बस में आग लगती है तो ड्राइवर को पता चल जाएगा कि बस के किस हिस्से में आग लगी है। यह एक एडवांस बस है, जिसमें यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ ड्राइवर की सहूलियत का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

जेबीएम की इलेक्ट्रिक बस

जेबीएम ऑटो लिमिटेड ने अपनी दो इलेक्ट्रिक बसों- ईको लाइफ ई 9 और ई 12 को पेश किया है। ईको लाइफ की इलेक्ट्रिक बस में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम व नए इलेक्ट्रिक ड्राइव मिलते हैं। जेबीएम की मानें तो इससे कोई प्रदूषण नहीं होगा। ईको-लाइफ 10 सालों के दौरान करीब एक हजार टन के बराबर कार्बन डाई-ऑक्साइड और 3,50,000 लीटर डीजल की बचत करेगी। जहां तक इलेक्ट्रिक बस की खासियत का सवाल है, तो ईको-लाइफ फुल चार्जिग के बाद 125-150 किलोमीटर तक चल सकती है। इसमें लीथियम बैटरी दी गई है, जो फास्ट प्लग-इन चार्जिग सिस्टम से चार्ज किया जाता है। तेजी से चार्ज होने वाली लीथियम बैटरियों वाली ईको-लाइफ एक बार चार्ज होने पर 125-150 किलोमीटर चल सकती है। इसमें फ्रंट/साइड कॉलिजन और रोलओवर एक्सीडेंट के मामले में सुरक्षा के लिए वैश्विक मानकों के हिसाब से दिया गया है। ईको लाइफ में जीपीएस से जुड़ा पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस), व्हीकल हेल्थ मॉनीटरिंग सिस्टम, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम भी दिया गया है। ईको लाइफ को इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम और नए इलेक्टि्रक ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया गया है।

एसएमएल इसुजू की बीएस6 बस

एसएमएल इसुजू ने भारतीय बाजार में ऑटो एक्सपो के प्लेटफॉर्म पर अपनी बीएस6 बस हिरोई को प्रदर्शित किया। हिरोई का मतलब जापानी में मतलब होता है ज्यादा जगह वाली। इस बस को इस अंदाज में डिजाइन किया गया है, ताकि इसका सुविधाजनक प्रयोग स्कूल या फिर टूरिस्ट बस के रूप में किया जा सके। हिराई में कंपनी ने सिर्फ चौड़ा दरवाजा दिया है, बल्कि रिक्लाइंड पुशबैक सीट का विकल्प भी दिया है, जो सुरक्षित और आरामदायक सफर के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करती है। बसों को पर्यटकों, कर्मचारियों और स्कूल के लिहाज से डिजाइन किया गया है। बस में चार्जिग पोर्ट भी दिए गए हैं, जहां यात्री बस में ही अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं।

टाटा मोटर्स का जलवा

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपनी बसों व ट्रकों के विस्तृत रेंज को उतारकर अपने वाणिज्कि वाहनों का जबर्दस्त प्रदर्शन किया। एक्सपो में कंपनी की ओर से कई ट्रक, बसें व अन्य कॉमर्शियल वाहन पेश किए गए गए। टाटा मोटर्स ने अपनी बीएस 6 गाडि़यों की तकनीक से भी दर्शकों का परिचय कराया। टाटा के स्टॉल पर सबसे ज्यादा कॉमर्शियल वाहन नजर आए और दर्शकों ने भी इसमें काफी दिलचस्पी भी ली। टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों के लिए फ्लीट ऑन एप तकनीक को भी प्रदर्शित किया। इसके जरिये ड्राइवर से लेकर माल ढुलाई तक पर घर या ऑफिस में बैठकर नजर रखी जा सकेगी। परिचालन लागत और बचत का कैलकुलेशन भी मालिक अपने मोबाइल पर कर लेगा। फ्लीट एप का इस्तेमाल करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। एक ओटीपी के जरिए यह प्रोसेस पूरी हो जाएगी व एप संचालित हो जाएगा। इसके जरिये मालिक अपने ट्रक की लाइव लोकेशन देख सकेंगे। इसके साथ ही प्रत्येक ट्रिप या महीने भर की ट्रिप की लागत औैर बचत की जानकारी भी मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.