Move to Jagran APP

आशा बहनों के भुगतान में जिला प्रदेश में अव्वल, कभी होता था धरना-प्रदर्शन

गौतमबुद्धनगर जिला आशा बहनों का भुगतान करने के मामले में प्रदेश में अव्वल आया है। मंडल में मेरठ चौथे बुलंदशहर 29वें हापुड़ 32वें बागपत 58वें और गाजियाबाद सबसे फिसड्डी 68वें स्थान पर रहा है। एनएचएम के तहत संचालित कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य करने पर आशा बहनों को पुरस्कृत किया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 06:38 PM (IST)
आशा बहनों के भुगतान में जिला प्रदेश में अव्वल, कभी होता था धरना-प्रदर्शन
सीएमओ ने आशा बहनों का भुगतान न होने तक लगा दी थी कर्मचारियों के वेतन पर रोक।

नोएडा [आशीष धामा]।  कोरोना महामारी के बीच प्रदेश में जहां आशा बहनें समय पर मानदेय न मिलने के लिए धरना व प्रदर्शन कर रही हैं, वहीं, गौतमबुद्धनगर जिला आशा बहनों का भुगतान करने के मामले में प्रदेश में अव्वल आया है। मंडल में मेरठ चौथे, बुलंदशहर 29वें, हापुड़ 32वें, बागपत 58वें और गाजियाबाद सबसे फिसड्डी 68वें स्थान पर रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत संचालित कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य करने पर आशा बहनों को पुरस्कृत भी किया गया है।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि जिले में 630 आशा बहनें है। कोरोना महामारी में आशा बहनों ने श्रेष्ठ कार्य किया है। इसके परिणाम स्वरूप जनपद में प्रसव के पूर्व तथा प्रसव के बाद आशा बहनों द्वारा दी जा रही सेवाओं तथा जननी सुरक्षा के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के साथ ही पोषण पुनर्वास केंद्रों पर बच्चों की भर्ती जैसे महत्वपूर्ण कार्यों से जनपद की स्वास्थ्य सुविधाओं में अपेक्षित सुधार हुआ है। इसके अलावा घर-घर कोरोना संक्रमण से लोगों को जागरूक करने व कंटेक्ट ट्रेसिंग आदि कार्यों में भी आशा बहनों ने अहम योगदान किया है। इन्हें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न कार्यक्रम के अंतर्गत मानदेय दिया जाता है।

अफसरों के वेतन पर लगी थी रोक 

दीवाली से पूर्व आशा बहनों का वेतन जारी करने के लिए आनाकानी होने पर सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने स्वास्थ्य विभाग के सभी लिपिकों व अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों के वेतन पर रोक लगा दी थी। इसी का नतीजा है कि दीवाली से पहले ही सभी आशा बहनों का भुगतान समय पर हो सका। वहीं, जुलाई के मुकाबले जिले की स्वास्थ्य सेवाओं में भी काफी हद तक सुधार हुआ है। जुलाई में जिला 65वें स्थान पर था, जबकि सितंबर में जिले का प्रदेश में पांचवे स्थान पर रहा। विभागीय अफसरों का कहना है कि अक्टूबर का परिणाम भी जल्द ही जारी होने वाला है। इस बार परिणाम और भी अधिक बेहतर रहेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.