Move to Jagran APP

Noida Weather Forecast Update News: गर्म हवाओं के साथ 44 डिग्री पहुंचा पारा, पढ़िए- अगले हफ्ते के मौसम का हाल

Noida Weather Forecast Update News मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे। तापमान 43 डिग्री रहने के साथ ही बूंदाबांदी के आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 06:31 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 06:31 PM (IST)
Noida Weather Forecast Update News: गर्म हवाओं के साथ 44 डिग्री पहुंचा पारा, पढ़िए- अगले हफ्ते के मौसम का हाल
Noida Weather Forecast Update News: गर्म हवाओं के साथ 44 डिग्री पहुंचा पारा, पढ़िए- अगले हफ्ते के मौसम का हाल

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। Noida Weather Forecast Update News: आधा मई बीत जाने के बाद अब मौसम अपना रुख दिखाने लगा है। शुक्रवार को भी 44 डिग्री पारे साथ गर्म हवाओं के थपेड़ों ने घर के बाहर निकले लोगों को खूब परेशान किया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, आने वाले चार से पांच दिन ऐसे ही रहेंगे।

loksabha election banner

वहीं, आइएमडी ने शुक्रवार को हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी की आशंका जताई थी। ऐसे में लोग पूरे दिन आसमान की ओर टकटकी लगाए देखते रहे, लेकिन आसमान से बारिश की एक बूंद नहीं गिरी। इससे पहले शुक्रवार सुबह 9 बजे से ही तेज धूप खिल गई। इसके बाद दोपहर 12 बजे चिलचिलाती धूप और चल रही गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर किया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे। तापमान 43 डिग्री रहने के साथ ही बूंदाबांदी के आसार हैं। उधर, स्काइमेट वेदर के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने बताया कि एंफन तूफान भले है पश्चिम बंगाल से होते हुए असम की ओर बढ़ चुका है, लेकिन इसके प्रभाव से उत्तर भारत के राज्यों आर्द्रता का प्रतिशत बढ़ गया है।चूंकि पुरवा हवाएं निरंतर चल रही है। वातावरण में नमी है।नमी का साथ पाकर धूप ने दिल्ली-एनसीआर और उसके आसपास का हीट इंडेक्स बढ़ा दिया है। इस वजह से गर्मी बढ़ रही है, हालांकि जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। यह हिमाचल और पंजाब की ओर बढ़ रहा है, जिससे नमी में बढ़ोतरी होगी। पश्मिच और पूरब दिशा से आने वाली नमी साथ मिलकर 25 से 26 मई को आंधी के साथ गरज चमक के बीच बारिश की वजह बनेगी।

पानी की न हो पाने कमी

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशिंयन डॉ. संतराम वर्मा ने बताया कि इस मौसम में शरीर में पानी की कमी कई बीमारियों को दावत दे सकती है।डिहाड्रेशन होने से शरीर बीमार पड़ सकता है।इसलिए चाहिए कि पूरे दिन बीच-बीच में खूब पानी पिए।घरों से बाहर निकलते वक्त अपने साथ ओआरएस का घोल साथ रखे। खाली पानी की बजाए नींबू पानी पिए।बच्चों व बुजुर्गों की सेहत बिगड़ने पर जरा भी लापरवाही नहीं बरते। उन्हें तुरंत चिकित्सक के पास इलाज के लिए लेकर पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.