Move to Jagran APP

सीजफायर कंपनी से अब तक 55 लोगों में फैला कोरोना, कुल संख्‍या पहुंची 92

कंपनी कर्मचारी के संपर्क में आकर अब तक 55 लोग वायरस की चपेट में आ चुके हैं। संक्रमित मरीजों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 10:50 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 10:50 PM (IST)
सीजफायर कंपनी से अब तक 55 लोगों में फैला कोरोना, कुल संख्‍या पहुंची 92
सीजफायर कंपनी से अब तक 55 लोगों में फैला कोरोना, कुल संख्‍या पहुंची 92

नोएडा, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना के तीन साल के बच्चे समेत 12 नए मामले सामने आए हैं। दो दिन पहले एक साथ 16 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इन सभी मामलों में संक्रमण का कारण अलग-अलग है। खास बात यह है कि संक्रमितों में एक नर्स और डॉक्टर भी शामिल हैं, जबकि तीन वर्षीय बच्चे में संक्रमण का कारण सीजफायर कंपनी है। कंपनी कर्मचारी के संपर्क में आकर अब तक 55 लोग वायरस की चपेट में आ चुके हैं। संक्रमित मरीजों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है। जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 92 हो गई है।

loksabha election banner

तीन महिला व दो पुरुष में कोरोना की पुष्टि

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. एपी चतुर्वेदी ने बताया कि बृहस्पतिवार को विभिन्न जांच केंद्रों से 150 सैंपलों की रिपोर्ट आई, इनमें 138 नेगेटिव और 12 पॉजिटिव मिली। सीएमओ के अनुसार, 12 मरीजों में पांच सेक्टर-3ए स्थित एल्डिगो उटोपिया के रहने वाले हैं। इनमें तीन महिला व दो पुरुष में कोरोना की पुष्टि हुई है। इस परिवार के एक युवक को दिल्ली में मां का उपचार कराने के दौरान वायरस का संक्रमण हुआ था। युवक को पहले से आइसोलेट किया जा रहा है, जबकि चार लोग सेक्टर-50 के रहने वाले हैं। इनमें दो महिलाएं व दो पुरुष हैं। परिवार का एक युवक करीब 15 दिन पहले स्कॉटलैंड से आया था। हालांकि युवक की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, जबकि परिवार का एक सदस्य पूर्व में कोरोना से संक्रमित पाया जा चुका है।

संक्रमण का कारण सीजफायर कंपनी

इन चारों में संक्रमण का कारण विदेश से लौटे युवक को बताया जा रहा है। सेक्टर-74 स्थित सुपरटेक केपटाउन में तीन साल के एक बच्चे में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इससे पहले बच्चे के माता-पिता भी वायरस की चपेट में आ चुके हैं। संक्रमण का कारण सीजफायर कंपनी है। खास बात यह है कि सेक्टर-3 स्थित नए जिला अस्पताल में बने क्वारंटाइन वार्ड में संदिग्ध के संपर्क में आकर ग्रेटर नोएडा स्थित गामा निवासी स्टाफ नर्स में कोरोना की पुष्टि हुई है। बताया जा रहा है कि उक्त संदिग्ध तीन दिन पहले ही पॉजिटिव पाया गया था। 12 मरीज सेक्टर-20 निवासी एक डॉक्टर है। वह दिल्ली के एक प्राइवेट अस्पताल में काम करते हैं। उन्होंने प्राइवेट लैब में जांच कराई थी।

317 का लिया सैंपल, 11 लाख लोगों की हो चुकी स्क्रीनिंग

बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य विभाग ने 317 लोगों के सैंपल लेकर जांच को भेजे हैं। वहीं जिले के 12 समूह (क्लस्टरों) में 413 रेपिड रिस्पांस टीम अब तक 11 लाख 49 हजार 588 लोगों की स्क्रीङ्क्षनग कर चुकी है। सीएमओ ने बताया कि टीमें अब तक तीन लाख 58 हजार 888 घरों में विजिट कर चुकी है, जिनमें 1059 से ज्यादा लोगों की पहचान की जा चुकी है। इसके अलावा 683 लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। सीएमओ का कहना है कि मरीजों का शासन के निर्देश पर उपचार चल रहा है। जिले के 26 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 66 का उपचार जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.