Move to Jagran APP

शहीदों के नाम लगाए गए पौधों के आस-पास खुशबू बिखेर रहीं छात्राएं, पर्यावरण संरक्षण का दे रहीं संदेश

एस डी कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या ममता शर्मा व स्काउट गाइड शिक्षिका अजय रानी के नेतृत्व में कॉलेज के छात्राएं बिलासपुर तालाब पर शहीदों के नाम पर पौधारोपण को संरक्षित कर रही हैं। ये छात्राएं पौधों के आसपास गंदगी की सफाई कर रही हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 01:52 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 01:52 PM (IST)
शहीदों के नाम लगाए गए पौधों के आस-पास खुशबू बिखेर रहीं छात्राएं, पर्यावरण संरक्षण का दे रहीं संदेश
छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

बिलासपुर (ग्रेटर नोएडा) घनश्याम पाल। एस डी कन्या इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या ममता शर्मा व स्काउट गाइड शिक्षिका अजय रानी के नेतृत्व में कॉलेज के छात्राएं बिलासपुर तालाब पर शहीदों के नाम पर पौधारोपण को संरक्षित कर रही हैं। शहीदों के नाम लगाए गए पौधे के आसपास गंदगी कूड़े के ढेर से उठती दुर्गंध को दूर करने के लिए छात्राओं ने संकल्प लिया है।

loksabha election banner

ये छात्राएं पौधों के आसपास गंदगी की सफाई कर रही हैं और क्यारी बनाकर गुलाब, गेंदा आदि के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दे रही हैं। छात्राओं के साथ शिक्षिकाओं ने भी पेड़ों पर स्लोगन पट्टी बनाकर बोर्ड लगाने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से आमजन को अधिक से अधिक पौधे रोपित करने के अलावा पर्यावरण संरक्षण करने का आह्वान किया जा रहा है। इसके साथ की सिंगल यूूज पॉलीथिन का प्रयोग न करने के लिए भी आवाज बुलंद की जा रही है।

सैकड़ों छात्राएं फावडा़, कुदाल और खुर्पी से कालेज की प्रधानाचार्या ममता शर्मा के नेतृत्व में पौधों की निराई गुणाई भी करती हैं। छात्रा खुशी नागर ने बताया कि जिस तरह से बापू ने देश की आजादी के लिए अलख जगाई थी। उसी तरह आज समाज को भी जागरूक होने के साथ एकजुट होना होगा कि वह अपनी बेटियों को शिक्षित कर आगे बढ़ने का मौका दें।

अनीषा भाटी ने कहा कि समाज में सम्मान और शिक्षा का अधिकार सभी को है। फिर भी आज समाज में कुछ लोग अपनी बेटियों को बोझ समझते हैं। ऐसे लोगाें को अब आधुनिक समाज में अपनी सोच बदलने की जरूरत है।

खुशी बेनीवाल ने कहा कि यदि समाज शिक्षित होगा, खासकर बेटियों को पढ़ाया जाए तो दो परिवारों को फायदा होगा। पहला तो पिता और भाई का मान बढ़ेगा और ससुराल में भी सम्मान मिलेगा। श्वेता सिंह ने कहा कि इस तरह की पहल समय-समय पर जारी रहे तो आमजन में बदलाव जरूर आएगा। अब समय बदल गया है और अभिभावकों को जमाने के साथ चलने का समय आ गया है। वह बेटियों को बोझ नहीं समझें।

स्काउट गाइड की शिक्षिका अजयरानी ने कहा कि छात्राओं की मांग पर तालाब के किनारे लगे पौधे गंदगी व कूड़े की चपेट से मुक्ति दिलाने के लिए आठ-आठ छात्राओं के ग्रुप में सफाई कर फूलदार पौधे लगा खुशबू बिखेरने का नवरात्र में संकल्प लिया गया। जल्द ही फूलों की महक से क्षेत्र को जागरुक करने की कोशिश है।

प्रधानाचार्या ममता शर्मा ने कहा कि 12वीं कक्षा की छात्राएं समूह में आकर तालाब के किनारे मुख्य सड़क मार्ग पर फूलों की खुशबू से हराभरा करने के निवेदन पर सभी कॉलेज स्टाफ उनके साथ है। छात्राओं का संकल्प जरूर पूरा होगा।

पर्यावरण संरक्षण समिति के अध्यक्ष संजय ने बताया कि छात्राओं का ऐसा भी मानना है कि हम सब को पर्यावरण के प्रति सजग रहना होगा लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने का इससे बेहतर विकल्प नहीं हो सकता कि हम अपने पर्यावरण को पेड़-पौधों की हरियाली से महका दे। छात्रों के अंदर कुछ कर गुजरने का पूरा जोश है। और केवल बिलासपुर में ही नहीं,बहुत सी छात्राओं ने अपने गांव में ऐसे ही पेड़ों को गोद ले रखा है और उनकी सेवा भी कर रही है। उनके सहयोग के लिए समिति तत्पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.