Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण से बचाव में सहायक दवा की नोएडा में कालाबाजारी, कार्रवाई के लिए अभियान शुरू

होम आइसोलेट व आमजन को आइवरमेक्टिन दवा का सेवन करने की सलाह दी है। इसके बाद शहर के कई स्टोर पर दवा की मुनाफाखोरी शुरू हो गई है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 06:34 PM (IST)
कोरोना संक्रमण से बचाव में सहायक दवा की नोएडा में कालाबाजारी, कार्रवाई के लिए अभियान शुरू
कोरोना संक्रमण से बचाव में सहायक दवा की नोएडा में कालाबाजारी, कार्रवाई के लिए अभियान शुरू

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण से बचाव व इलाज के लिए होम आइसोलेट व आमजन को आइवरमेक्टिन दवा का सेवन करने की सलाह दी है। इसके बाद शहर के कई स्टोर पर दवा की मुनाफाखोरी शुरू हो गई है। शिकायतें मिलने के बाद औषधि विभाग ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

फाइलेरिया व पेट के कीड़े मारने में इस्तेमाल दवा आइवरमेक्टिन को कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए उपयोगी बताया है। इसके बाद से बाजार में दवा खरीदने के लिए मारामारी मची है। इसे देख मुनाफाखोर सक्रिय हो गए हैं। कई मेडिकल स्टोर पर दुकानदार दवा को एमआरपी से अधिक दामों पर बेचने में लगे हैं। प्रशासन को इसकी शिकायत भी मिल रही है। 

9818076969 नंबर पर करें शिकायत 

इसपर विभागीय अधिकारियों का कहना है कि यदि किसी व्यक्ति को आइवरमेक्टिन नहीं मिलती है, तो वह 9818076969 पर सूचित करें। वहीं केमिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अनूप खन्ना ने बताया कि बाजार में आइवरमेक्टिन की कोई कमी नहीं है। आमजन जरूरत अनुसार दवा खरीद सकते हैं। उधर सीएमओ कार्यालय में औषधि इंचार्ज डॉ. संजीव मांगलिक ने बताया कि दवा विभाग में पहले से उपलब्ध है। हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों व उनकी देखरेख करने वाले स्वजन को एहतियात के तौर पर दी जा रही है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

संक्रमण से बचाव के लिए कारगर है दवा

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. संतराम वर्मा ने कहा कि बिना लक्षण व हल्के लक्षण वाले मरीजों, होम आइसोलेशन में उनकी देखरेख कर रहे स्वजन व अस्पताल में काम क रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए दवा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कारगार है।

वहीं, औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर ने बताया कि बाजार में आइवरमेक्टिन का भरपूर स्टॉक उपलब्ध था। दवा की उपलब्धता को लेकर स्टोर संचालकों को निर्देश दिए गए है। एमआरपी से अधिक दाम पर दवा बेचने वाले स्टोर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.