Move to Jagran APP

ग्रेटर नोएडा से बिहार के लिए रवाना होंगी ट्रेनें, अपने घर लौटेंगे 3000 प्रवासी मजदूर

ग्रेटर नोएडा के दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशन से रवाना होंने वालीं ट्रेनें बिहार के औरंगाबाद और सासाराम के लिए रवाना होंगीं।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 08:59 AM (IST)
ग्रेटर नोएडा से बिहार के लिए रवाना होंगी ट्रेनें, अपने घर लौटेंगे 3000 प्रवासी मजदूर
ग्रेटर नोएडा से बिहार के लिए रवाना होंगी ट्रेनें, अपने घर लौटेंगे 3000 प्रवासी मजदूर

ग्रेटर नोएडा/दादरी [राजीव वशिष्ठ]। गौतमबुद्धनगर से अपने गृह जिलों में जाना चाह रहे प्रवासी मजदूरों के लिए शनिवार को कई ट्रेनें रवाना होंगीं। ग्रेटर नोएडा के दादरी और दनकौर रेलवे स्टेशन से रवाना होंने वालीं ट्रेनें बिहार के औरंगाबाद के अलावा कुछ अन्य जगहों पर जाएंगीं।

loksabha election banner

दादरी रेलवे स्टेशन से ट्रेनों के जरिये जिला गौतमबुद्धनगर में फंसे प्रवासी मजदूरों को भेजने की तैयारी पूरी कर ली गई है। शनिवार से 2 ट्रेनों के जरिये प्रवासी मजदूरों को बिहार भेजे जाने की सूचना रेल प्रशासन ने दी है। यह भी बताया जा रहा है कि प्रवासी मजदूरों की संख्या ज्यादा होने पर एक अतिरिक्त ट्रेन को बढाया जा सकता है।पहली ट्रेन स्टेशन से शनिवार सुबह 11 बजे औरंगाबाद के लिए रवाना होगी दूसरी ट्रेन शाम 3 बजे बिहार सासाराम के लिए रवाना होगी।

बता दें कि गौतमबुद्धनगर नगर जिले में रहने वाले प्रवासी मजदूरों ने बिहार जाने के लिए पंजीकरण कराया है। इसके बाद उन्हें ट्रेनों के जरिये रवाना किया जा रहा है। इन मजदूरों ने जनसुनवाई पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया हुआ है। संबंधित जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, इन लोगों को एक मैसेज प्रशासन की तरफ से मोबाइल पर भी गया है। उनको भेजने के क्रम में बिहार के लिए दो ट्रेनें शनिवार से चलाई गईं हैं। पहली ट्रेन 11 बजे सुबह दूसरी ट्रेन शाम 3 बजे रवाना होगी। इसके लिए शुक्रवार को जिला प्रशासन ने रेलवे प्रशासन के साथ मिलकर तैयारी पूरी की है। 

कैसे जाएंगे रेलवे स्टेशन तक प्रवासी मजदूर

जिले के प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिए अग्रसेन इंटर कॉलेज में बड़ा टेंट लगाकर रुकने का इंतजाम किया गया है। यहां पर जिले के अलग अलग शेल्टर होम से पंजिकरण किए गए प्रवासियों को लाया जाएगा और सभी की स्क्रीनिंग कराकर उनके होम जिलों के अनुसार चिन्हित कर ट्रेनों में बैठने के लिए भेजा जाएगा।

रेलवे स्टेशन के प्रवेश गेट परिसर से 2 लाइनों को लकड़ी की बल्लियों से स्टेशन प्लेटफार्म तक जोड़ा गया है। प्लेटफॉर्म पर पहुंचते ही दो लाइनो में प्रति लाइन 100 गोले लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.