Move to Jagran APP

पुनर्वास के लिए तेज होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए जेवर बांगर में चल रही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी आएगी। शासन ने भूमि अधिग्रहण कानून की धारा 19 की कार्रवाई के लिए प्रशासन को सहमति दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 06:58 PM (IST)
पुनर्वास के लिए तेज होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया
पुनर्वास के लिए तेज होगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए जेवर बांगर में चल रही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी आएगी। शासन ने भूमि अधिग्रहण कानून की धारा 19 की कार्रवाई के लिए प्रशासन को सहमति दे दी है।

loksabha election banner

जेवर एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन ने छह गांव बनबारीवास, किशोरपुर, रन्हेरा, रोही, पारोही, दयानतपुर की 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया है। 3600 परिवार इस जमीन अधिग्रहण से प्रभावित हुए हैं। उनका पुनर्वास जेवर बांगर में किया जाएगा। इसके लिए जेवर बांगर में 48 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। पिछले दिनों प्रशासन ने धारा 19 की कार्रवाई के लिए शासन को प्रस्ताव भेजकर अनुमति मांगी थी। शासन ने इसके लिए प्रशासन को अनुमति दे दी है।

धारा 19 के तहत प्रशासन जमीन अधिग्रहण से प्रभावित जेवर बांगर के किसानों की आपत्ति एवं सुझाव लेकर उनका निस्तारण करेगा। इसमें करीब एक माह का समय लगेगा। धारा 19 के बाद धारा 23 की कार्रवाई होगी। इसमें किसानों को मुआवजा वितरण एवं जमीन पर कब्जे की कार्रवाई की जाएगी।

अधिगृहीत जमीन पर ढांचागत विकास किया जाएगा। इसके तहत आवासीय भूखंड विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा सामुदायिक भवन, स्कूल, सीवर, बिजली, पेयजल पाइपलाइन, सड़क, स्ट्रीट लाइट समेत अन्य कार्य होंगे। एयरपोर्ट प्रभावित परिवारों को उनके मौजूदा आबादी क्षेत्र के सापेक्ष 50 फीसद क्षेत्रफल का भूखंड दिया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट का निर्माण जल्द शुरू कराने के लिए पुनर्वास प्रक्रिया को तेज करने के शासन ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं। अधिकारियों का कहना है कि जेवर बांगर में जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। जमीन पर कब्जा मिलते ही विकास कार्य शुरू हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.