Move to Jagran APP

घर की पाठशाला में कैसे होगी पढ़ाई, अभिभवाकों के बताएंगे शिक्षक

जागरण संवाददाता नोएडा जुलाई से शुरू हो रहे सत्र के लिए सरकारी माध्यमिक स्कूलों में बच्च

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 12:07 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 12:07 AM (IST)
घर की पाठशाला में कैसे होगी पढ़ाई, अभिभवाकों के बताएंगे शिक्षक
घर की पाठशाला में कैसे होगी पढ़ाई, अभिभवाकों के बताएंगे शिक्षक

जागरण संवाददाता, नोएडा : जुलाई से शुरू हो रहे सत्र के लिए सरकारी माध्यमिक स्कूलों में बच्चों की ऑनलाइन कक्षा शुरू करने से पहले अभिभावकों को स्कूल बुलाकर इसकी जानकारी दी जाएगी। मंगलवार को जिले के अभिभावकों को स्कूल बुलाकर ऑनलाइन कक्षा की योजना समझाने के साथ ही पढ़ाने का तरीका बताया जाएगा। इस दौरान अभिभावक संघ से जुड़े हुए पदाधिकारियों को भी बैठक में शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

बैठक में अभिभावकों से ऑनलाइन कक्षा का शेड्यूल साझा किया जाएगा, साथ ही ऑनलाइन कक्षा संचालित करने के लिए तकनीकी जानकारी दी जाएगी। साथ ही पहले की ऑनलाइन कक्षा में आई समस्याओं और उसके समाधान से भी अवगत कराया जाएगा। ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान छात्र-छात्राओं को किस तरह और क्या सुविधा मिलनी चाहिए, इसकी जानकारी दी जाएगी।

अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा कि कैसे ऑनलाइन कक्षा इस समय एकमात्र विकल्प ही नहीं बल्कि आने वाली शिक्षा का भविष्य है। इसके लिए उन्हें कैसे तैयार होना है और बच्चों की सहायता करनी है। बच्चों की पढ़ाई के लिए घर में कैसे माहौल बनाया जाए और उनकी कैसे सहायता की जाए, इस बारे में जानकारी दी जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. नीरज कुमार पाण्डेय ने बताया कि अगले आदेश तक स्कूलों की पढ़ाई अब घर की पाठशाला में ही होगी। ऑनलाइन कक्षा के लिए कंटेंट शिक्षक तैयार करेंगे, लेकिन बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने में अभिभावकों की भी अहम भूमिका है। इसलिए शिक्षकों की अभिभावकों के साथ बैठक की जाएगी, जिससे स्कूल की ओर से अभिभावकों को जागरूक किए जाने से नए सत्र में ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन आसानी से संभव हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.