Move to Jagran APP

गुरुनानक जयंती आज, रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे

जागरण संवाददाता नोएडा सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव की जयंती आज यानी सोमवार को मनाई

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 09:45 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 09:45 PM (IST)
गुरुनानक जयंती आज, रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे
गुरुनानक जयंती आज, रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे

जागरण संवाददाता, नोएडा : सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव की जयंती आज यानी सोमवार को मनाई जाएगी। शहर के विभिन्न गुरुद्वारों में प्रकाश पर्व को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गुरुद्वारों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। वहीं, शनिवार से ही कई गुरुद्वारों में गुरुग्रंथ साहिब के अखंड पाठ शुरू होने के साथ ही प्रकाश पर्व की रस्में शुरू हो गई हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण के भय से इस बार सामूहिक कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए हैं। गुरुद्वारा प्रबंधन की ओर से श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि वे घरों में ही रहकर वाहे गुरु का स्मरण करें।

loksabha election banner

---------------

कीर्तन-प्रवचन से संगत होगी निहाल

सेक्टर-18 स्थित श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा समिति के गुरुप्रीत सिंह खालसा ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण इस बार गुरुद्वारा में सामूहिक कार्यक्रम नहीं होंगे, ऐसे में लोग घरों में रहकर ही गुरुवाणी का गायन कर सकते हैं। गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर कीर्तन-प्रवचन से संगत निहाल होगी। कोरोना के चलते लंगर नहीं होगा। यहां आने वाले लोगों को अपने जूते रखने की व्यवस्था स्वयं ही करनी होगी। सुरक्षा के नियमों को ध्यान में रखते हुए सादगी के साथ गुरु नानक जयंती मनाई जाएगी।

परिसर में मास्क लगाना होगा अनिवार्य

सेक्टर-12 स्थित गुरुद्वारा श्री हरिकृष्ण साहिब समिति के मनिदर सिंह ने बताया कि प्रकाश उत्सव के लिए गुरुद्वारे को रंग-बिरंगी लाइट से सजाया गया है। अखंड पाठ और भोग में गुरुद्वारे में सीमित संख्या में ही श्रद्धालु ही भाग लेंगे। इसके अलावा परिसर में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए कीर्तन किया जाएगा। वहीं, सेक्टर-37 के गुरुद्वारा गुरुनानक मिशन गुरुद्वारा समिति की मधु खनेजा ने बताया कि गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ व शब्द कीर्तन किया जाएगा। शारीरिक दूरी के साथ प्रसाद वितरित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.