Move to Jagran APP

वित्तीय वर्ष शहर के पर्यावरण के लिए होगा खास

इस वित्तीय वर्ष 1502 करोड़ रुपये की योजना शहरवासियों को मिल जाएंगी। इन योजनाओं में विकास के साथ पर्यावरण को भी ज्यादा तव्वजो दी गई है। इसकी एक वजह शहर में लगातार गिरता पर्यावरण स्तर है। प्राधिकरण की ओर से जल संरक्षण के लिए वैटलैंड व तालाबों को दोबारा से तैयार किया जा रहा है। ये सभी कार्य युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं ताकि मानसून के दौरान इन तालाबों वैटलैंड में पानी का संचयन किया जा सके। पानी एक स्थान पर स्थिर होगा। इससे भूमिगत जल में इजाफा होगा। साथ ही वन्य जीवों व पक्षियों को प्राकृतिक आसरा मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 06:32 AM (IST)
वित्तीय वर्ष शहर के पर्यावरण के लिए होगा खास
वित्तीय वर्ष शहर के पर्यावरण के लिए होगा खास

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

इस वित्तीय वर्ष में 1502 करोड़ रुपये की योजनाएं शहरवासियों को मिल जाएंगी। इन योजनाओं में विकास के साथ पर्यावरण को भी तवज्जो दी गई है। इसकी एक वजह शहर में लगातार गिरता पर्यावरण स्तर है। प्राधिकरण की ओर से जल संरक्षण के लिए वेटलैंड व तालाबों को दोबारा से तैयार किया जा रहा है।

31 मार्च 2020 तक विकासीय परियोजनाओं को अमलीजामा पहना दिया जाएगा। इसमें दिल्ली नोएडा को जाम मुक्त बनाने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी, रोडवेज बसों का स्थायी ठिकाना, खेल प्रतिभा को बढ़ाने के लिए इंडोर स्टेडियम शामिल है। वहीं सेक्टर-85 में आद्रभूमि का 6 हजार वर्गमीटर का क्षेत्र है। मलबा एवं कचरे को तालाब की परिधि पर डंप किया गया था। जिससे तालाब का जल संग्रहण क्षेत्र का दायरा कम हो गया था। इसकी परिधि में जमा अपशिष्ट को हटा दिया गया है। इसके अलावा गेझा गांव में मंदिर के पास करीब एक एकड़ में तालाब है। इसे भी विकसित किया जाएगा। जल संचयन के लिए सेक्टर-91 में करीब 12 एकड़ क्षेत्र आद्रभूमि का है। यह क्षेत्र पूर्व में उपेक्षित था। वर्तमान में यहां मलबा और अन्य तरह के कचरे को हटा दिया गया है।

--------------

इन परियोजनाओं से बहेगी विकास की बयार

परियोजना लागत (करोड़)

शहीद भगत सिंह पार्क सेक्टर-150 28

बायो-डायवर्सिटी पार्क सेक्टर-91 42

सेक्टर-39 जिला संयुक्त चिकित्सालय 346

सेक्टर-82 में सिटी बस टर्मिनल 140

शाहदरा ड्रेन सेक्टर-14 व 14ए पुल चौड़ीकरण 6

-भूमिगत पार्किंग सेक्टर-5 (क्षमता 262 कार) 30 करोड़

-मल्टीलेवल कार पार्किंग सेक्टर-38ए (क्षमता 7000 कार) 577 करोड़

-भूमिगत पार्किंग सेक्टर-1 (क्षमता 534 कार) 47 करोड़

-अंडरग्राउंड कार पार्किंग सेक्टर-16ए (1400 कार) 110 करोड़

-भूमिगत पार्किंग सेक्टर-3 (क्षमता 565 कार) 61 करोड़

---------

खेल प्रतिभाओं को मिलेगा लाभ

शहर में खेल प्रतिभा को निखारने के लिए इंडोर स्टेडियम का निर्माण सेक्टर-21ए नोएडा स्टेडियम में किया जा रहा है। सिविल कार्य किया जा चुका है। इसके निर्माण में 101 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके साथ 25 मीटर रायफल व 10 मीटर पिस्तौल निशानेबाजी के लिए शूटिग रेंज का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके निर्माण में 14 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष इनका कार्य पूर्ण हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.