Move to Jagran APP

नोएडा को स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में अव्वल लाने को पर्यावरणविद हुए संगठित

स्वच्छता को जीवन की आदत बनाकर ही हम शहर के गौरव को बरकरार रख सकते हैं। इसे समझते हुए नोएडा के अग्रिम पंक्ति के पर्यावरणविद एकजुट हो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 09:29 PM (IST)
नोएडा को स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में अव्वल लाने को पर्यावरणविद हुए संगठित
नोएडा को स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में अव्वल लाने को पर्यावरणविद हुए संगठित

पारुल रांझा, नोएडा :

loksabha election banner

स्वच्छता को जीवन की आदत बनाकर ही हम शहर के गौरव को बरकरार रख सकते हैं। इसे समझते हुए नोएडा के अग्रिम पंक्ति के पर्यावरणविद एकजुट हो गए हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नोएडा को देशभर में पहला स्थान दिलाने के लिए करीब 30 सेक्टरों के निवासियों ने शहर को हरा-भरा व साफ सुथरा करने का मोर्चा संभाला हैं। यह लोग कोरोना संक्रमणकाल में सफाई व पौधारोपण कर सेक्टरों को साफ-सुथरा बनाने में जुटे हैं। चार-पांच लोगों से शुरू हुई मुहिम में सेक्टरों व सोसायटियों के लोगों ने अब कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग देना शुरू कर दिया हैं। वे लोग जो कई वर्षो से अपने-अपने सेक्टरों में स्वच्छता व हरियाली को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दें रहे हैं। वे अब एकसाथ मिलकर शहर को साफ रखने के लिए एक सार्थक प्रयास कर रहे है। शहर में 6 फरवरी को चलेगा सफाई का महाअभियान:

सेक्टर-137 के पास से निकलने वाले गंदे नाले को रुकवाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ने वाले अभिष्ट गुप्ता ने बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में शहर की तस्वीर में परिवर्तन तो आया है, लेकिन वांछित परिणाम अब तक सामने नहीं आए हैं। जिस तरह जीवन में हमने कई आदतें शामिल कर रखी हैं, वैसे ही स्वच्छता को भी आदत बनाकर जीवन में उतारने के लिए पर्यावरण के लिए कार्य करने वाले अग्रिम पंक्ति के पर्यावरणविद एकजुट होकर जागरूकता फैला रहे है। इसके लिए व‌र्ल्ड क्लास नोएडा के नाम से एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। इसमें सभी लोग शामिल है। छह फरवरी को शहर में सफाई का महाअभियान चलेगा। यह नोएडा के इतिहास का सबसे बड़ा अभियान होगा, जिसमें शहर के अधिकतर सेक्टर हिस्सा लेंगे। सोच में परिवर्तन लाना मकसद :

हैदराबाद में प्रगति नगर झील की सफाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके डॉ. प्रणव जे पत्तर ने बताया कि हमारा मकसद स्वच्छ शहर का निर्माण और सफाई के प्रति नागरिकों के व्यवहार व सोच में परिवर्तन लाना है। जनभागीदारी को प्रोत्साहित करना और समाज के सभी वर्गों के बीच जागरूकता पैदा कर नोएडा को रहने के लिए बेहतर बनाना है। अब तक वह सेक्टर-137 की ग्रीन बेल्ट व पार्कों में करीब 1200 पौधे रोप चुके है। इसमें मुख्य रूप से बांस, आंवला, नीम, जामुन, महुआ, शीशम, अर्जुन व इमली के पौधे शामिल हैं। उन्होंने बताया कि व‌र्ल्ड क्लास नोएडा ग्रुप में अमित गुप्ता, कविता जमील, अंजलि सचदेवा, पवन यादव, राजीव गर्ग, मनोज कटारिया आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.