Move to Jagran APP

रिमझिम बारिश ने उमस भरी गर्मी से दिलाई राहत

जागरण संवाददाता नोएडा शहर में रविवार को पूरे दिन रिमझिम बारिश हुई। इस दौरान तेज

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Aug 2021 10:36 PM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 10:36 PM (IST)
रिमझिम बारिश ने उमस भरी गर्मी से दिलाई राहत
रिमझिम बारिश ने उमस भरी गर्मी से दिलाई राहत

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

शहर में रविवार को पूरे दिन रिमझिम बारिश हुई। इस दौरान तेज हवाएं भी चलीं। बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने सोमवार को भी बादल छाने के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की है। मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा।

रविवार सुबह से आसमान में काले बादल छाने लगे थे। नौ बजे के करीब बूंदाबांदी के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो रात तक जारी रहा। पूरे दिन से कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होती रही। इससे घरों के बाहर निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि कई लोग अपने घर की छतों पर बारिश का मजा भी लेते दिखाई दिए। बारिश से घरों में मौजूद लोगों ने ठंड का अहसास किया। आइएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सात मिलीमीटर से अधिक की बारिश हुई है। अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी का कहना है कि मानसून की ट्रफ बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर जा रही है। इसके प्रभाव से आगामी 24 घंटे में बारिश की संभावना है। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक बारिश के चलते ग्रेटर नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 103 व नोएडा का एक्यूआइ-110 दर्ज किया गया। यह वायु प्रदूषण की मध्यम श्रेणी है।

--------------

जगह-जगह जलभराव और जाम:

बारिश के चलते कई जगह पर सड़क पानी से लबालब हो गई। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होती चली गई। वाहन रेंगते नजर आए। कुछ जगहों पर तक घुटनों तक पानी भर गया। इस दौरान कुछ लोगों ने बाइक और स्कूटी खींचकर किसी तरह पानी को पार किया। बारिश से कई जगह सड़क धंस गई। इससे पैदल यात्रियों का चलना मुश्किल हो गया। बारिश के चलते टूटी सड़क पर गड्ढों में पानी भर गया। जलभराव में गड्ढे की चपेट में आकर कई बाइक सवार फिसल गए। बारिश के दौरान डीएनडी, एलिवेटेड, कालिदी कुंज, चिल्ला बार्डर, हरि दर्शन बार्डर, अशोकनगर बार्डर, झुंडपुरा, सेक्टर-62 गोल चक्ककर, लेबर चौक के पास जाम रहा। हालांकि साप्ताहिक अवकाश रहने से दिन में थोड़ी राहत रही।

------

लोकल फाल्ट होने से बढ़ी दिक्कत :

बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी है, वहीं विद्युत कटौती ने उनकी तकलीफ बढ़ाने का काम किया। बारिश की वजह से लोकल फाल्ट और ट्रिपिग की समस्या रही। दिनभर में औसतन तीन से चार बार ट्रिपिग की दिक्कतें आ रही हैं, जिन्हें दुरुस्त करने में निगम कर्मचारियों जुटे रहे। इस वजह से उपभोक्ताओं को कई घंटे तक बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.