Move to Jagran APP

डीएम सर्किल रेट न बढ़ाने पर मंथन, हजारों लोगों को मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा गौतमबुद्ध नगर के हजारों लोगों के लिए राहत की बात है। डीएम

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:59 PM (IST)
डीएम सर्किल रेट न बढ़ाने पर मंथन, हजारों लोगों को मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा:

loksabha election banner

गौतमबुद्ध नगर के हजारों लोगों के लिए राहत की बात है। डीएम सर्किल रेट बढ़ने पर संशय के बादल छा गए हैं। अगस्त के अंत में बढ़ने वाले सर्किल रेट पर अभी तक निर्णय नहीं हो सका है। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के कारण सर्किल रेट न बढ़ने का उपहार मिलेगा। सूत्रों की मानें तो अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सर्किल रेट न बढ़ाने पर मंथन चल रहा है।

जिला प्रशासन के द्वारा हर वर्ष सर्किल रेट बढ़ाया जाता है। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष जिला प्रशासन का सर्किल रेट नहीं बढ़ा था। लेकिन नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपनी आवंटन दर बढ़ा दी थी, यमुना प्राधिकरण ने नहीं बढ़ाई थी। इस वर्ष तीनों प्राधिकरण ने अपनी आवंटन दर बढ़ा दी है। सर्किल रेट व प्राधिकरण के आवंटन दरों में अंतर कम करने के लिए जिला प्रशासन ने इस बार सर्किल रेट बढ़ाने का मन बना लिया था। अगस्त के पहले सप्ताह से ही इस पर मंथन शुरू हो गया था। टीमों का गठन कर सर्वे शुरू हो गया था। जमीनों को अलग-अलग श्रेणियों में बांट कर सर्किल दर बढ़ाने का निर्णय हुआ था। मेट्रो स्टेशन के पास व प्रमुख सेक्टरों में डीएम सर्किल रेट अधिक बढ़ाने पर विचार किया गया था। लोगों से आपत्तियां भी मांगी गई थीं। निर्णय हुआ था कि आपत्तियों के निस्तारण के बाद अगस्त के अंत तक नया सर्किल रेट लागू कर दिया जाएगा, लेकिन अब मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। सर्किल रेट बढ़ने से प्रापर्टी की रजिस्ट्री कराने वालों की जेब पर भार पड़ता। कोरोना संक्रमण का असर लोगों की आर्थिक स्थिति पर पड़ा है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रशासन के अधिकारी लोगों की जेब पर अतिरिक्त भार डालना नहीं चाह रहे हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई का कहना है कि सर्किल रेट बढ़ाने पर अभी विचार चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.