Move to Jagran APP

मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक है कोरोना

मधुमेह (डायबिटीज) की बीमारी कोरोना महामारी को बल दे रही है। महामारी के बीच मधुमेह रोगियों को दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। सामान्य रोगियों के मुकाबले मधुमेह रोगियों में निमोनिया फेफड़ों में सूजन तथा संक्रमण बढ़ने पर स्थिति काफी बिगड़ सकती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 06:47 PM (IST)
मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक है कोरोना
मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक है कोरोना

आशीष धामा, नोएडा : मधुमेह (डायबिटीज) की बीमारी कोरोना महामारी को बल दे रही है। महामारी के बीच मधुमेह रोगियों को दोहरी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। सामान्य रोगियों के मुकाबले मधुमेह रोगियों में निमोनिया, फेफड़ों में सूजन तथा संक्रमण बढ़ने पर स्थिति काफी बिगड़ सकती है। इसका कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है। कोरोना काल में हुए सर्वे के अनुसार जिले में 5,208 नए लोग मधुमेह से पीड़ित मिले। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना से अभी तक जिन संक्रमितों की मौत हुई है, अधिकांश को-मोर्बिड थे और इन्हें मधुमेह की शिकायत भी थी।

loksabha election banner

सेक्टर-11 स्थित मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. साईबल चक्रवर्ती के अनुसार त्योहारों के समय में मधुमेह को नियंत्रण में रखना जरूरी है। मधुमेह के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और मरीज की आंतों में सूजन तथा जलन बढ़ती है। इसके अलावा कोरोना की चपेट में आने के बाद रोगी तनाव में आ जाता है, जिससे जान का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि त्योहारों पर विशेष सावधानी बरती जाए। मिठाई या चीनी से बनी चीजों का सेवन न करें। क्योंकि शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करती है। इससे आंखों में धुंधलापन, नसें कमजोर पड़ना, किडनी खराब होना, पैरों व जोड़ों में दर्द इत्यादि कई बीमारी पनपनी शुरू हो जाती है। वहीं, कोरोना का संक्रमण मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है।

---

मधुमेह नियंत्रित रखने के लिए बरते ये उपाय

- अच्छे पौष्टिक आहार के साथ भोजन की मात्रा का भी ख्याल रखें

- सुबह व शाम समय पर भोजन करें

- समय-समय पर शरीर में शुगर की मानिटरिग करते रहें

- दिन में समय-समय पर पानी पीएं

- मीठा बिल्कुल न खाएं

- नियमित व्यायाम करें

-----

सर्वे अनुसार जिले में रोगियों की संख्या

रोग रोगी

टीबी 12,500

मधुमेह 5,208

हाइपरटेंशन 2,637

कैंसर 199

हृदय रोगी 422

किडनी रोगी 164

अस्थमा व आइएलआइ 825


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.