Move to Jagran APP

नोएडा के हर बाजार में होगा एक थैला बैंक : रितु माहेश्वरी

जागरण संवाददाता नोएडा शहर को सिगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए शहर में मोबाइल थैला बैंक की शुरुआत की गई है। यह थैला बैंक नोएडा के प्रमुख बाजारों में घूमेगा। लोगों को निश्शुल्क कपड़े का थैला देगा। नोएडा प्राधिकरण की योजना है कि सभी बाजारों के बाहर एक थैला बैंक खड़ा किया जाए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:14 PM (IST)
नोएडा के हर बाजार में होगा एक थैला बैंक : रितु माहेश्वरी
नोएडा के हर बाजार में होगा एक थैला बैंक : रितु माहेश्वरी

जागरण संवाददाता, नोएडा : शहर को सिगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए शहर में मोबाइल थैला बैंक की शुरुआत की गई है। यह थैला बैंक नोएडा के प्रमुख बाजारों में घूमेगा। लोगों को निश्शुल्क कपड़े का थैला देगा। नोएडा प्राधिकरण की योजना है कि सभी बाजारों के बाहर एक थैला बैंक खड़ा किया जाए। इसके अलावा प्लास्टिक प्लेट और गिलास के यूज को बंद करने के लिए बर्तन बैंक खोला गया। यहां से निश्शुल्क बर्तन लिए जा सकता है। इनको यूज के बाद बैंक में बर्तन को जमा कराना होगा।

loksabha election banner

यह बातें शुक्रवार को सेक्टर-47 में पहला थैला बैंक का शुभारंभ कर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहीं। उन्होंने कहा कि मोबाइल थैला बैंक के साथ नोएडा की सड़कों पर मोबाइल प्लास्टिक वैन भी चलेगी। इसका काम बाजारों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को प्लास्टिक के प्रतिबंध को लेकर जागरूक करना और सड़क व बाजार से प्लास्टिक वेस्ट को एकत्रित करना होगा, ताकि शहर को प्लास्टिक के कचरे से मुक्त रखा जाए। इस दौरान सेवानिवृत्त आइएएस दीपा बघई और उनकी टीम ने लोगों को प्लास्टिक मुक्त शहर कार्यक्रम के तहत जागरूक किया। शहर में शुरू किया गया इको-मेला : शहर में सिगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर संपूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जा सके। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने रिडक्शन अवेयरनेस सर्कुलर सल्यूशन एंड मास इंग्गेजमेंट यानी 'रेस' कार्यक्रम के तीसरे दिन सेक्टर-33 ए के शिल्प हाट में इको मेला की शुरुआत की गई। यहां यूफ्लैक्स और अन्य औद्योगिक संस्थानों की ओर से प्लास्टिक वेस्ट से निर्मित वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई गई। इनको खरीदा भी जा सकता है। बाक्स..

यहां आयोजित हुआ कार्यक्रम

-सेक्टर-72 स्मृति पार्क

-प्राइमरी स्कूल सोरखा

-सेक्टर-122 उप डाकघर

-सेक्टर-116 कार्यशाला

-एनएसईजेड बस स्टैंड

-एनएसईजेड मेट्रो स्टेशन

-सेक्टर-90 पुलिस चौकी

-सेक्टर-106 बाजार

-सेक्टर-110 बाजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.