Move to Jagran APP

देश वही आगे बढता है, जिसकी अर्थ व्यवस्था अच्छी होती है : चौधरी उदयभान सिंह

उद्यमियों को अपनी पहचान बनाने के लिए दिन-रात अथक परिश्रम करना पडता है उनके अथक परिश्रम के कारण ही देश व प्रदेश की अर्थ व्यवस्था बनती है। वही देश आगे बढता है जिसकी अर्थ व्यवस्था अच्छी होती है। उद्योगों के माध्यम से हर हाथ को रोजगार उपलब्ध कराना ही सरकार का उद्देश्य है। उद्यमी आगे बढ़े सरकार हर पल उनके साथ खड़ी रहेगी। उद्यमियों की हर समस्याओं के निस्तारण के लिए सरकार कटिबद्ध है जब उद्यमी बुलाएगें उनकी मदद को उपलब्ध रहेगें। यह बात सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राज्य मंत्री चौधरी उदयभाग सिंह ने कही। वह बतौर मुख्य अतिथि एमएसएमई के उद्यम समागम व ओडीओपी (रेडीमेड गारमेंट्स) प्रदर्शनी में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और प्रदर्शनी में लगे

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 10:43 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:11 AM (IST)
देश वही आगे बढता है, जिसकी अर्थ व्यवस्था अच्छी होती है : चौधरी उदयभान सिंह
देश वही आगे बढता है, जिसकी अर्थ व्यवस्था अच्छी होती है : चौधरी उदयभान सिंह

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

उद्यमियों को अपनी पहचान बनाने के लिए दिन-रात अथक परिश्रम करना पड़ता है, उनके अथक परिश्रम के कारण ही देश व प्रदेश की अर्थव्यवस्था बनती है। वही देश आगे बढ़ता है जिसकी अर्थव्यवस्था अच्छी होती है। उद्योगों के माध्यम से हर हाथ को रोजगार उपलब्ध कराना ही सरकार का उद्देश्य है। उद्यमी आगे बढ़ें सरकार हर पल उनके साथ खड़ी रहेगी। उद्यमियों की हर समस्याओं के निस्तारण के लिए सरकार कटिबद्ध है, जब उद्यमी बुलाएंगे उनकी मदद को उपलब्ध रहेंगे। यह बात सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कही।

वह बतौर मुख्य अतिथि एमएसएमई के उद्यम समागम व ओडीओपी (रेडीमेड गारमेंट्स) प्रदर्शनी में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और प्रदर्शनी में लगे 81 स्टॉलों का भ्रमण कर उत्पादों की खूबियों को जाना। इस मौके पर मेरठ मंडल अपर आयुक्त उद्योग उदयीराम ने बताया कि गौतमबुद्व नगर में लगभग 14 हजार से अधिक औद्योगिक इकाइयां कार्यरत है। इसमें 2700 इकाइयों की ओर से रेडीमेड गारमेंट्स का उत्पादन किया जाता है, जिसमें 1,70,000 स्थायी रोजगार सृजन हुआ है, 1,35,357 लाख का पूंजी निवेश हुआ है। इस जनपद में रेडीमेड गारमेन्ट की अपार संभावना है तथा इसी को ²ष्टिगत रखते हुए उत्तर प्रदेश शासन की ओर से जनपद को एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत रेडीमेड गारमेंट्स के लिए चयनित किया गया है।

हथकरघा एवं वस्त्रोद्दयोग विभाग एवं हैंडलूम के स्टाल, इंटरनेशन सोलर, खादी एवं उत्तर प्रदेश राजकीय ग्रामीण समूह जेवर एवं बिसरख की ओर से प्रदर्शित उत्पादों सराहना हो रही है। रेडीमेड गारमेंट्स पर निर्मित एक लघु फिल्म का दिखाया गया, जिसमें मुख्य रूप से रेडीमेड गारमेंट्स के विकास को दिखाया गया हैे। जिला उद्योग केंद्र उपायुक्त अनिल कुमार, आईआईए नोएडा चैप्टर अध्यक्ष कुलमणि गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष कुलदीप गोयल, राहुल जैन, उमेश बत्रा, महेश मनुद्रा को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया।

----------

200 एकड भूमि पर एपैरल पार्क विकसित किया जा रहा

नोएडा एपैरल एक्सपोर्ट कलस्टर अध्यक्ष ललित ठुकराल ने बताया कि यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण क्षेत्र में 200 एकड़ भूमि पर एपैरल पार्क विकसित किया जा रहा है। परियोजना की स्थापना के पश्चात जेवर कस्बे में प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की योजना है। इस पार्क में 60 फीसद महिलाएं काम करेगी।

------------

गारमेंट्स एक्सपोर्टर का जीडीपी में अहम योगदान

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआइए) राष्ट्रीय सचिव राजीव बंसल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी ओडीओपी योजना है। इसमें तमाम ऐसी सुविधाओं की जानकारी है, जिन्हें उद्यमियों को पता भी नहीं चलता है। इस मंच से गारमेंट्स इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को लाभ होगा। वैसे देश में कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार देने वाला यह उद्योग ही है। जो देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में अहम योगदान रखता है।

------------

मंत्री बोले, मैं शहर में 40 मिनट भटकता रहा

कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा कि वह कार्यक्रम में देरी से इसलिए पहुंचे क्योंकि उन्हें यहां का रास्ता नहीं पता था। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल तक आने के लिए वह चालीस मिनट तक भटकते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.