Move to Jagran APP

विस्थापितों के पुनर्वास को लेकर समिति ने मास्टर प्लान की चर्चा

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रभावित परिवारों के पुनर्वास

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 09:22 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 09:22 PM (IST)
विस्थापितों के पुनर्वास को लेकर समिति ने मास्टर प्लान की चर्चा
विस्थापितों के पुनर्वास को लेकर समिति ने मास्टर प्लान की चर्चा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रभावित परिवारों के पुनर्वास को लेकर सोमवार को बैठक हुई। एडीएम एलए बलराम सिंह की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक में जेवर बांगर में विकसित होने वाले सेक्टर के मास्टर प्लान पर चर्चा की गई। जमीन अधिग्रहण की धारा-19 की कार्रवाई के लिए प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट मंडलायुक्त को भेज दी है। इसके आधार पर शासन धारा-19 की कार्रवाई के लिए अधिसूचना जारी करेगा।

loksabha election banner

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए छह गांव दयानतपुर, बनबारीवास, रन्हेरा, किशोरपुर, रोही, पारोही की जमीन अधिगृहीत की गई है। एयरपोर्ट के लिए अधिगृहीत भूमि के कुछ इलाके में ग्रामीणों की बसावट है। इसके चलते 36 सौ परिवारों को विस्थापित किया जाएगा। यह परिवार जेवर बांगर गांव के नजदीक बसाए जाएंगे। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। सोमवार को हुई बैठक में समिति ने जमीन अधिग्रहण के शेष कार्य, विस्थापित होने वाले ग्रामीणों को दिए जाने वाले भूखंड आदि पर चर्चा की। इसके अलावा वहां विकसित होने वाली ढांचागत सुविधा स्कूल, सीवर, पेयजल पाइपलाइन, बिजली, सड़क, सामुदायिक केंद्र, धार्मिक स्थल आदि को लेकर भी विचार विमर्श किया गया।

-------------

आज होगा औद्योगिक भूखंड आवंटन

जासं, ग्रेटर नोएडा: यमुना प्राधिकरण में मंगलवार को औद्योगिक भूखंडों का आवंटन होगा। यह भूखंड अपैरल पार्क में आवंटित किए जाएंगे। प्राधिकरण को अपैरल पार्क के लिए 64 आवेदन मिले हैं। इसमें से पांच को पूर्व में भूखंड आवंटित किए जा चुके हैं। मंगलवार को पांच अन्य आवेदनों पर सीईओ की अध्यक्षता में गठित समिति साक्षात्कार कर फैसला लेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.