Move to Jagran APP

टप्पल व राया में शहर विकसित करने को प्राधिकरण आगे बढ़ाएगा कदम

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण फेज दो के मास्टर प्लान पर काम शुरू करने की तैयारी में है। फेज दो में प्राधिकरण दो शहरी केंद्र राया (मथुरा) व टप्पल (अलीगढ़) विकसित करेगा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नजदीक होने के कारण टप्पल शहरी केंद्र प्राधिकरण की प्राथमिकता में है। इसे प्राधिकरण लॉजिस्टिक हब और वेयरहाउस के केंद्र के रूप में विकसित करेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 07:43 PM (IST)
टप्पल व राया में शहर विकसित करने को प्राधिकरण आगे बढ़ाएगा कदम
टप्पल व राया में शहर विकसित करने को प्राधिकरण आगे बढ़ाएगा कदम

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : यमुना प्राधिकरण फेज दो के मास्टर प्लान पर काम शुरू करने की तैयारी में है। फेज दो में प्राधिकरण दो शहरी केंद्र राया (मथुरा) व टप्पल (अलीगढ़) विकसित करेगा। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नजदीक होने के कारण टप्पल शहरी केंद्र प्राधिकरण की प्राथमिकता में है। इसे प्राधिकरण लॉजिस्टिक हब और वेयरहाउस के केंद्र के रूप में विकसित करेगा।

loksabha election banner

यमुना प्राधिकरण में गौतमबुद्ध नगर से लेकर आगरा तक 1189 गांव अधिसूचित हैं। यह गांव गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा जिले के तहत आते हैं। अधिसूचित क्षेत्र का विकास प्राधिकरण के विभिन्न चरणों में प्रस्तावित है। पहले चरण में प्राधिकरण गौतमबुद्ध नगर व बुलंदशहर के अधिसूचित क्षेत्र में विकास कर रहा है। दूसरे चरण में राया व टप्पल को शहरी केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना है। इसका मास्टर प्लान प्रदेश सरकार पहले की मंजूर कर चुकी है। दोनों केंद्र एनसीआर से बाहर होने के कारण इसके मास्टर प्लान को एनसीआर प्लानिग बोर्ड से मंजूरी की जरूरत नहीं है।

प्राधिकरण क्षेत्र में जेवर के नजदीक इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण हो रहा है। टप्पल शहरी केंद्र इसके सबसे नजदीक है। इसे देखते हुए प्राधिकरण ने दूसरे चरण के शहरी केंद्र के विकास का खाका खींचने की तैयारी शुरू कर दी है। एयरपोर्ट की वजह से टप्पल व उसके आसपास की जमीन बेशकीमती हो चुकी है। भूमाफिया इसका फायदा उठाने के लिए सक्रिय हो सकता है। अवैध निर्माण, कॉलोनी विकसित होने से प्राधिकरण के क्षेत्र के नियोजन पर असर पड़ेगा। वहीं प्राधिकरण एयरपोर्ट की वजह से प्राधिकरण को टप्पल शहरी केंद्र में औद्योगिक गतिविधियों के लिए असीम संभावनाएं भी नजर आ रही है। इसलिए प्राधिकरण टप्पल शहरी केंद्र को वेयर हाउस व लॉजिस्टक हब के रूप में विकसित करने की योजना तैयार कर रहा है।

वहीं राया शहरी केंद्र को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना है। यहां मनोरंजन स्थल, होटल, व्यापारिक केंद्र, आवासीय गतिविधियों को तवज्जो दी जाएगी। प्राधिकरण ने दोनों शहरी केंद्र के लिए जमीन लेने का मॉडल तय करने का फैसला शासन पर छोड़ा है। शासन से दिशा निर्देश मिलने के बाद प्राधिकरण आगे की कार्रवाई शुरू करेगा।

चार शहरी केंद्र होंगे विकसित

यमुना प्राधिकरण गौतमबुद्ध नगर से आगरा तक चार शहरी केंद्र विकसित करेगा। गौतमबुद्ध नगर में एक, टप्पल व राया में एक-एक व एक आगरा में है। आगरा शहरी केंद्र प्राधिकरण के तीसरे चरण में प्रस्तावित है। आगरा में बसने वाला नया शहर पर्यटन एवं उद्योग के केंद्र के तौर पर विकसित होगा। आगरा में दोनों गतिविधियों के लिए अपार संभावनाएं हैं। शहरी केंद्र की स्थिति

- यीडा सिटी, गौतमबुद्ध नगर (फेज एक) - 24739 हेक्टेयर

- टप्पल बाजना शहरी केंद्र, अलीगढ़ (फेज दो) -11104 हेक्टेयर

-राया शहरी केंद्र, मथुरा (फेज दो) - 9366 हेक्टेयर

- आगरा शहरी केंद्र (फेज तीन) - 12000 हेक्टेयर

फेज दो में राया व टप्पल-बाजना में शहरी केंद्र प्रस्तावित हैं। इनके मास्टर प्लान को प्रदेश सरकार पूर्व में मंजूरी दे चुकी है। टप्पल जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक है। यहां लॉजिस्टिक हब व वेयरहाउस के लिए अधिक संभावनाएं हैं। प्राधिकरण इन शहरी केंद्रों के विकास के लिए जल्द आगे कदम बढ़ाएगा।

डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.