Move to Jagran APP

किसी बीमारी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा लोगों की सुविधा के लिए दैनिक जागरण ने कैलाश अस्पताल ग्रेटर नोएडा के वरिष्ठ डाक्टरों के सहयोग से हेलो जागरण कार्यक्रम का आयोजन कैलाश अस्पताल में किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 08:29 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 08:29 PM (IST)
किसी बीमारी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
किसी बीमारी को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: लोगों की सुविधा के लिए दैनिक जागरण ने कैलाश अस्पताल ग्रेटर नोएडा के वरिष्ठ डाक्टरों के सहयोग से हेलो जागरण कार्यक्रम का आयोजन कैलाश अस्पताल में किया गया। कोरोना संक्रमण काल के बाद लोग अस्पताल जाने से थोड़ा परहेज कर रहे हैं, ऐसे में विभिन्न बीमारियों से परेशान बड़ी संख्या में लोगों ने फोन पर डाक्टरों से सलाह ली। चिकित्सकों की टीम में डा. एपीएस बेदी एमएस डीएनबी लैप्रोस्कोपिक एवं जनरल सर्जन, डा. अमोघ दूधवेवाला एमबीबीएस, एमडी, डीएनबी गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट, डा. साहिल बांबरू एमडी डीएम मेडिकल आकोलॉजी व डा. मुकुंद सिंह एमबीबीएस, डीएनबी, जनरल फिजिशियन मौजूद रहे। फोन पर लोगों ने पेट दर्द, शरीर में सूजन, भूख न लगना, गैस बनना, पूर्व में खाई जा रही दवाओं से आराम न मिलना सहित विभिन्न समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। गैस की समस्या से परेशान हूं। पेट में हमेशा भारीपन बना रह रहा हैं, क्या करें? राजेंद्र नोएडा।

loksabha election banner

पेट में उत्पन्न होने वाले विकार कई रोगों की जड़ होते हैं, खान-पान की वजह से गैस की समस्या, बदहजमी, उल्टी-दस्त होना आम बात है। यह बाद में घातक बीमारियों का रूप ले सकती है। इसलिए पेट व लीवर संबंधी बीमारियों को नजरअंदाज न करें। खान-पान में सावधानी बरतकर गैस संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। गैस बनना पेट संबंधी रोगों की पहली प्रक्रिया है। समय से सही इलाज कराने पर इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है। साथ ही इससे होने वाली दूसरी बीमारियों से भी बचा जा सकता है। यदि पेट संबंधी बीमारी लंबे समय तक रहेगी तो यह जानलेवा साबित भी हो सकती है। इसलिए पेट संबंधित किसी तरह की शिकायत होने पर तुरंत विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए न कि अपने स्तर से दवा खाकर रोग को दबाना चाहिए। इससे रोग के बढ़ने का खतरा बना रहता है।

-----------

छाती में हमेशा दर्द बना रहता है। घुटनों में भी दर्द है क्या वजह है?

धीर सिंह, गांव मायचा

हीमोग्लोबिन की कमी से यह समस्या आम हो गई है। खान-पान और पोषक तत्वों की कमी होने से यह समस्या तेजी से पनप रही है। हीमोग्लोबिन शरीर में आक्सीजन की आपूर्ति करता है। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में रुकावट पैदा हो सकती है। इसकी कमी से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है। तत्काल एक्सरे, खून की जांच व अन्य जांच कराए। खाने में आयरन युक्त आहार जरूर शामिल करें। फलों के सेवन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ सकती है। हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, चुकंदर आदि का सेवन अवश्य करें।

-------------

हार्ट का मरीज हूं। अभी पिछले दिनों ऑपरेशन हुआ है। गैस की समस्या बनी रहती है, सिर दर्द करता हैं। हार्ट की दवाई अभी भी चल रही हैं। क्या अन्य किसी दवाई का सेवन कर सकता हूं ?

प्राणनाथ, सेक्टर 11 नोएडा हृदय की मांसपेशियां जीवंत होती हैं और उन्हें जिंदा रखने के लिए आहार और आक्सीजन चाहिए। हृदय की मांसपेशियों के अंदर धमनियां होती हैं जो हृदय की इन मांसपेशियों को आहार और आक्सीजन पहुंचाती हैं। गैस बनना, हृदय संबंधी नहीं बल्कि खान-पान संबंधी बीमारी हो सकती है। स्वास्थ्य व पोषक आहार का सेवन करें। नियमित व्यायाम करें। सिर दर्द अथवा गैस बनने पर अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें। जो हार्ट की दवाई चल रही है उसे नियमित रूप से खाते रहें।

---------

पैरों की उंगलियों में सूजन रहती है क्या यह किसी घातक बीमारी का संकेत तो नहीं ? अजय कुमार नोएडा। शरीर के किसी हिस्से में अगर सूजन है तो यह बड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है। शरीर के अलग-अलग अंगों की सूजन कई बीमारियों का लक्षण हो सकती है। आमतौर पर पैरों के पंजे या अंगुलियों में सूजन ज्यादा रहती है। कई बार मरीज अंगुलियों में सूजन को नजरअंदाज कर देते हैं। उसे सामान्य समझकर टाल देते हैं। इससे दर्द व बुखार की समस्या हो सकती है। त्वचा संबंधी रोग भी अंगुलियों में सूजन का कारण बन सकते हैं। अंगुलियों के सूजन का लिवर, दिल, फेफड़ों और अन्य अंगों पर भी प्रभाव पड़ता है। यह जानलेवा भी हो सकती है। इससे बचने के लिए खानपान व लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें कि सूजन किसी भी बीमारी का संकेत हो सकती है। इसे नजरअंदाज करने के बजाय डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

-------------

किडनी के पास दर्द होना किसी बड़ी बीमारी का संकेत तो नहीं ? रोहित कुमार पांडेय, नोएडा अशोक नगर

किडनी मानव शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। रक्त को साफ करने का काम करने वाली किडनी आमतौर पर हमारी लापरवाही का शिकार होती है। यदि किडनी के आसपास दर्द है तो उसे गंभीरता से लें। हो सकता है हृदय से रक्त का संचार किडनी तक ठीक तरीके से न हो रहा हो। खराब जीवनशैली और कभी-कभी दवाइयों के कारण किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी की बीमारी का पहली स्टेज में पता नहीं चलता। यदि दर्द होने के साथ शरीर का वजन बढ़ रहा है तो सावधान हो जाएं। यह किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। खाने-पीने में विशेष सावधानी बरतें।

------------

कुछ खाते ही पेट भारी हो जाता है। गैस बनने लगती है, क्या करें। बालेश्वर नागर सेक्टर 50 नोएडा खान-पान में सावधानी बरतने व नियमित व्यायाम करने से ऐसे रोगों से बचा जा सकता है। तैलीय व मसालायुक्त पदार्थो का सेवन कम कर दें। एक साथ बैठकर ज्यादा खाना खाने से परहेज कर इस रोग से बचा जा सकता है। हल्के खाद पदार्थो का सेवन करें। दाल, रेशेदार फल, हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करने से कई बीमारियां होने की आशंका काफी कम हो जाती हैं। इसके बावजूद यदि लीवर संबंधी कोई शिकायत होती है, तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। पेट में पाचन तंत्र सही तरीके से कार्य करेगा तो शरीर स्वस्थ बना रहेगा। शरीर के हर अंग को पोषक तत्व मिलते रहेंगे। एक साथ खाने के बजाय प्रत्येक तीन घंटे में कुछ न कुछ हल्का फुल्का सेवन करते रहें। हो सकता है कि आंतों की मूवमेंट कम हो रही हो, जांच कराइये। खान-पान में लापरवाही, अनियमित दिनचर्या, और नियमित पेट से संबंधित व्यायाम नहीं करने के कारण पेट की समस्याएं होती है।

----------

ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हूं। यह घटता बढ़ता है, क्या वजह हो सकती है। रामवीर सिंह बादलपुर ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों का सहारा लेना एकमात्र हल नहीं है। दवाइयों से सिर्फ कुछ समय के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। ज्यादा वजन होने, धूमपान का अधिक सेवन करने, व्यायाम व योग न करने, शराब का अधिक सेवन करने, उम्र दराज होने, पर्याप्त मात्रा में फल अथवा सब्जियों का सेवन न करने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। तत्काल चिकित्सक से सुझाव लें। हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए रोजाना व्यायाम करें। पौष्टिक भोजन का सेवन करें। यदि वजन बढ़ रहा है तो उसे कम करें। ज्यादा नमक का सेवन न करें। शराब का सेवन यदि कर रहे हैं तो बंद कर दें। कैफीन वाले पेय पदार्थो का कम से कम सेवन करें। बिगड़ती जीवन शैली में बदलाव जरूर लाएं। सुबह-शाम टहलने के लिए समय जरूर निकाले। इस तरह से आप ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारी से बचे रह सकते हैं।

----------

पथरी का आपरेशन हुआ था, अभी भी दर्द बना रहता है क्या कारण है। अरविद कुमार

पुरानी रिपोर्ट से यह देखना होगा कि आपरेशन में कितना हिस्सा निकाला गया है। आप कौन सी दवाएं ले रहे हैं सभी चीजों को देखने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

-----------

पेट के बाएं तरफ अक्सर दर्द बना रहता है, क्या बीमारी हो सकती है। रिषभ सिंह नोएडा।

यदि यह दर्द नियमित बना रहता है तो बीमारी का संकेत है। इसमें लापरवाही बिल्कुल न करें। तत्काल यूरिन व खून की जांच कराएं। रिपोर्ट के बाद ही बीमारी का पता चल पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.