Move to Jagran APP

99 फीसद संक्रमित घर पर ही हो रहे स्वस्थ

जनवरी के पहले 10 दिनों में प्रदेश में कोरोना का हाटस्पाट बने ग

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 10:14 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 10:14 PM (IST)
99 फीसद संक्रमित घर पर ही हो रहे स्वस्थ

जागरण संवाददाता, नोएडा :

loksabha election banner

जनवरी के पहले 10 दिनों में प्रदेश में कोरोना का हाटस्पाट बने गौतमबुद्ध नगर में अब संक्रमित तेजी से ठीक हो रहे हैं। पिछले दस दिनों में 14,021 संक्रमित कोरोना का मात देकर घर लौटे हैं। सीएमओ डा सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि स्वस्थ होने वालों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है। लेकिन एहतियात के तौर पर लोगों को कोविड नियमों का पालन करने की जरूरत है।

एक से 10 जनवरी के बीच 250 मरीज ही स्वस्थ हुए थे। जबकि 10 से 20 जनवरी के बीच कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या 14,021 है। इन 20 दिनों में कुल 14,271 मरीजों ने संक्रमण से जंग जीती है। कोरोना से जंग जीतकर ठीक होने वाले संक्रमित मरीजों में से 99 प्रतिशत मरीज घर पर रहकर ही ठीक हुए हैं। इन मरीजों में केवल खांसी, जुकाम और बुखार के ही लक्षण थे। रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद इन्हें सात दिन तक होम आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई थी। आइसोलेशन के अंतिम तीन दिनों में इन मरीजों में किसी प्रकार का कोई लक्षण नहीं दिखने पर इन्हें आठवें दिन स्वस्थ घोषित कर दिया गया है। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. मनोज कुशवाहा का कहना है कि कोरोना के 99 प्रतिशत मरीजों का उपचार घर पर ही हो रहा है। ऐसे मरीजों में हल्के लक्षण पाए जा रहे है। पाजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उनको घर पर ही होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। जबकि करीब एक प्रतिशत मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। हालांकि इनमें भी गंभीर मरीजों को आइसीयू, आक्सीजन ओर वेंटिलेटर की जरूरत नहीं पड़ रही है।

------

कोविड अस्पताल में एक मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर :

नोएडा कोविड अस्पताल की क्रिटिकल केयर यूनिट के इंचार्ज डा तृतीया सक्सेना ने बताया कि कोविड अस्पताल में कुल 16 संक्रमित भर्ती है। बृहस्पतिवार को दो मरीज को डिस्चार्ज किया है। कुल दो मरीज आइसीयू में हैं। एक नए मरीज को भर्ती किया गया है। एक मरीज को आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।

---

कोरोना के 1,684 नए मरीज आए, 2,288 स्वस्थ जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना के 1,684 नए मरीज आए। अच्छी बात यह है कि 2,288 मरीज ठीक हो गए। जिले में रिकवरी रेट भी 99 प्रतिशत है। कोरोना पाजिटिव के 207 मरीज अस्पताल में भर्ती है। जबकि होम आइसोलेशन में 8,785 लोगों को रखा गया है। सक्रिय 8,992 हैं। अब तक जिले में 18 लाख 58 हजार 862 लोगों ने कोरोना टेस्ट करवाया है। संक्रमण दर 22 प्रतिशत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.