Move to Jagran APP

644 किसानों को 10 साल बाद मिले आवासीय भूखंड

नोएडा दस साल के लंबे इंतजार के बाद शनिवार को नोएडा प्राधिकरण ने किसान कोटे के आवासीय भूखंडों का ड्रा कराया। योजना में 644 किसानों को भूखंड मिले। ड्रा सुबह 11 बजे सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कलाकेंद्र के प्रांगण में शुरू हुआ। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ड्रा स्थल पर वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 08:54 PM (IST)
644 किसानों को 10 साल बाद मिले आवासीय भूखंड
644 किसानों को 10 साल बाद मिले आवासीय भूखंड

जागरण संवाददाता, नोएडा : दस साल के लंबे इंतजार के बाद शनिवार को नोएडा प्राधिकरण ने किसान कोटे के आवासीय भूखंडों का ड्रा कराया। योजना में 644 किसानों को भूखंड मिले। ड्रा सुबह 11 बजे सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कलाकेंद्र के प्रांगण में शुरू हुआ। पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ड्रा स्थल पर वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराई गई। इस दौरान कुछ किसानों ने आपत्तियां दर्ज कराई। इनका तत्काल निस्तारण किया गया। ड्रा के दौरान प्राधिकरण के भूलेख विभाग ओएसडी डॉ.संतोष कुमार उपाध्याय, भूखंड विभाग के ओएसडी डॉ.अविनाश त्रिपाठी मौजूद रहे।

loksabha election banner

ओएसडी डॉ.संतोष कुमार उपाध्याय ने बताया कि आवासीय भूखंड योजना 2011 में 2901 आवेदक थे। इनमें से पात्रता परीक्षण के बाद 1904 आवेदक पात्र पाए गए। इसमें 623 आवेदक एकल खातेदार थे। इनके नाम की पर्ची बनाकर सीधे ड्रा बाक्स में डाली गई। प्राधिकरण क्षेत्र के समस्त गांवों के 1281 सह खातेदार थे। इनमें से 364 सह खातों की पर्चियां निकाली गई। ड्रा ग्रामवार किया गया। इस दौरान पहले ग्रामवार एक समान एक खाते के सह खातेदारों की पर्चियां ड्रा के लिए ड्राप बाक्स में डाली गईं। उन पर्चियों में एक पर्ची निकाली गई। इसके अगले चरण में सह खातेदारों की ड्रा शीट में प्रविष्टि की गई। समस्त ग्रामों के समस्त नामों को एकल खातेदारों के साथ मिलाया गया। ऐसे में कुल 987 के बीच ड्रा किया गया। साथ ही समस्त पर्चियों को साथ मिलाकर ड्राप बाक्स में डाला गया। इसके बाद समस्त पर्चियों में से 644 पर्चियां निकालने का कार्य हुआ। यह पर्चियां 644 भूखंडों के आवंटन के लिए निकाली गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.