Move to Jagran APP

कोरोनाकाल में सोसायटी के 20 हजार लोग जहरीला पानी पीने को मजबूर

फोटो- 23 एनओबी- 152 जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसायटी के

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 10:09 PM (IST)
कोरोनाकाल में सोसायटी के 20 हजार लोग जहरीला पानी पीने को मजबूर
कोरोनाकाल में सोसायटी के 20 हजार लोग जहरीला पानी पीने को मजबूर

फोटो- 23 एनओबी- 152

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, नोएडा

सेक्टर-74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसायटी के करीब 20 हजार लोग जहरीला पानी पीने को मजबूर हैं। यहां पानी में टीडीएस की मात्रा 1800 हजार से 2 हजार आ रही है। निवासियों का आरोप है कि सोसायटी में 4 हजार से अधिक फ्लैट्स हैं। शुरुआत से बिल्डर ने इसमें केवल 535 फ्लैट के हिसाब से ही नोएडा प्राधिकरण से गंगाजल का कनेक्शन ले रखा है। जबकि सभी लोगों से 28 हजार रुपये गंगाजल कनेक्शन के हिसाब से शुरुआत में ही ले लिए गए थे। इसके अलावा हर माह 210 रुपये भी पानी के बिल के हिसाब से लिए जाते हैं। बिल्डर सबमर्सिबल के जरिए सभी फ्लैटों में पानी की आपूर्ति करता है। इस पानी से बीमार होने का खतरा है, जिससे कोरोना काल में इम्युनिटी कमजोर हो जाएगी। ------------------------- प्राधिकरण भी बिल्डर को भेज चुका नोटिस

स्थानीय लोगों के अनुसार सोसायटी में प्राधिकरण की ओर से बिल्डर को 3465 फ्लैट में गंगाजल कनेक्शन देने को लेकर नोटिस भेजा जा चुका है। यहां 2015 से लेकर अब तक बिल्डर ने 3465 फ्लैट में गंगाजल सप्लाई का कनेक्शन नहीं दिया है। बिल्डर एनजीटी के नियमों का उल्लंघन करते हुए भू-गर्भ जल से पानी खींचकर इन फ्लैटों में पानी की आपूर्ति कर रहा था।

------------------ बिल्डर की ओर से फ्लैटों के हिसाब से कनेक्शन नहीं दिए गए है। इसके साथ ही लोगों को नोटिस भेज कर पानी के कनेक्शन के नाम पर फ्लैट ऑनर्स से प्राधिकरण के तय शुल्क से ज्यादा पैसे की मांग की जा रही है। नोटिस वापस लेने के लिए लोग प्रदर्शन भी कर चुके हैं।

अरुण शर्मा, अध्यक्ष, एओए, सुपरटेक केपटाउन,

--------------- पानी के कम कनेक्शन होने के कारण निवासी ग्राउंड वॉटर पर निर्भर है। अब इस पानी में टीडीएस की मात्रा अधिक है, जिससे वह पीने लायक नहीं है। इसमें टोटल डिजॉल्व्ड सॉलिड्स (टीडीएस) की मात्रा करीब 10 गुना ज्यादा 2000 तक है। ऐसे में लोग इसे पीना तो दूर, नहाने के लिए भी इस्तेमाल करने से बच रहे हैं।

वीके गुप्ता, निवासी --------------------- टीडीएस रेटिग-

300 से कम बहुत अच्छा

300 से 600 अच्छा

600 से 900 पीने लायक

900 से 1200 घटिया

1200 से अधिक बिल्कुल पीने लायक नहीं सोसायटी में लोगों को पर्याप्त पानी मिल रहा है। पानी में अधिक टीडीएस को लेकर कोई शिकायत नहीं है। साथ ही पर्याप्त कनेक्शन दिए गए है।

राजेश, मीडिया सलाहाकर, सुपरटेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.