Move to Jagran APP

शादी के लिए अफसरों को दिव्यांगों तलाश

दिव्यांगजनों की शादी पर प्रदेश सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है लेकिन जनपद में शादी के लिए दिव्यांग नहीं मिल रहे हैं। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी कार्यालय में इस वर्ष केवल चार आवेदन आए हैं जबकि शासन से 18 शादियों का लक्ष्य मिला है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:13 PM (IST)
शादी के लिए अफसरों को दिव्यांगों तलाश
शादी के लिए अफसरों को दिव्यांगों तलाश

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। दिव्यांगजनों की शादी पर प्रदेश सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है, लेकिन जनपद में शादी के लिए दिव्यांग नहीं मिल रहे हैं। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी कार्यालय में इस वर्ष केवल चार आवेदन आए हैं, जबकि शासन से 18 शादियों का लक्ष्य मिला है।

loksabha election banner

दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शासन से कई योजनाएं संचालित की हैं। इनमें से दिव्यांगों की शादी अनुदान योजना भी है। जिसके चलते दिव्यांगों को आर्थिक सहायता दी जाती है। युवक के दिव्यांग होने पर 15 हजार रुपये और युवती के दिव्यांग होने पर 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके साथ ही दोनों के दिव्यांग होने की दशा में 35 हजार रुपये देने का प्रावधान है। योजना का लाभ लेने के लिए पात्रों को जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के कार्यालय में आवेदन करना होता है। आनलाइन और आफलाइन किसी भी माध्यम से पात्र आवेदन कर सकते हैं। शासन की ओर से इस वर्ष 18 शादियों का लक्ष्य दिया गया है, लेकिन अभी तक केवल चार आवेदन ही आए हैं। इनमें से तीन आवेदन में युवक व युवती दोनों दिव्यांग हैं और एक अन्य आवेदन में युवती दिव्यांग है। लक्ष्य के लिए अधिकारी और कर्मचारी प्रधानों समेत गांव के गणमान्य लोगों से संपर्क कर रहे हैं।

सीडीओ आलोक यादव ने बताया कि दिव्यांगजनों की शादी के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। यूपी का कोई भी दिव्यांग, जो बालिग हो आवेदन कर सकता है। आवेदन के साथ सक्षम चिकित्साधिकारी की ओर से जारी दिव्यांगता का प्रमाणपत्र देना होगा। अनुदान की धनराशि सीधे पात्रों के बैंक खाते में जाएगी। पात्र आनइलान के साथ ही विकास भवन में स्थित जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के कार्यालय में भी आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.