Move to Jagran APP

यूआइडीएआइ के अधिकारियों ने आधार कार्ड सेंटरों पर मारा छापा

खतौली में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) लखनऊ के अधिकारियों ने आधार कार्ड सेंटरों पर छापामारी की। सभी सेंटरों पर संचालकों से सरकार की गाइडलाइन की जानकारी ली गई। परखा गया कि गाइडलाइन के मुताबिक कितना पालन किया जा रहा है। उपभोक्ता से आधार कार्ड की ऐवज में अवैध वसूली दलाल प्रथा हावी तो नहीं है। एक सेंटर पर गड़बड़ी मिली है। इसके विरुद्ध अधिकारी चेतावनी देकर गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 11:55 PM (IST)
यूआइडीएआइ के अधिकारियों ने आधार कार्ड सेंटरों पर मारा छापा
यूआइडीएआइ के अधिकारियों ने आधार कार्ड सेंटरों पर मारा छापा

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। खतौली में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) लखनऊ के अधिकारियों ने आधार कार्ड सेंटरों पर छापामारी की। सभी सेंटरों पर संचालकों से सरकार की गाइडलाइन की जानकारी ली गई। परखा गया कि गाइडलाइन के मुताबिक कितना पालन किया जा रहा है। उपभोक्ता से आधार कार्ड की ऐवज में अवैध वसूली, दलाल प्रथा हावी तो नहीं है। एक सेंटर पर गड़बड़ी मिली है। इसके विरुद्ध अधिकारी चेतावनी देकर गए हैं।

loksabha election banner

छापामारी की कार्रवाई गुरुवार दोपहर को की गई है। लखनऊ से यूआइएडीएआइ के (सहारनपुर-मुजफ्फरनगर, मेरठ-बिजनौर) एरिया अधिकारी शाहनूर हुसैन ने अपने सहायक वीके मिश्रा के साथ खतौली क्षेत्र में संचालित हो रहे आधार कार्ड के सेंटरों पर जांच-पड़ताल की है। क्षेत्र में बीएसएनएल, भारतीय स्टेट बैंक, खंड कार्यालय और डाकघर आदि स्थानों पर बनाए जा रहे आधार कार्ड को लेकर छानबीन की है। यहां देखा गया है कि सरकार की गाइडलाइन के तहत किन-किन बिंदुओं का ध्यान रखा जा रहा है। एसबीआइ में आधार कार्ड सेंटर पर सुपरवाइजर नहीं मिलने पर अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की। एसबीआइ के प्रबंधक राकेश कुमार कंसल से पूर्ण व्यवस्था को अपनी निगरानी में रखने के निर्देश दिए। इसके बाद टीम ने डाकघर, बीएसएनल में व्यवस्था को परखा है। जांच के बाद दोनों अधिकारी जनपद डाक अधीक्षक वीर सिंह के पास पहुंचे। यहां से सभी पहलुओं, बिंदुओं की रिपोर्ट बनाकर वह लखनऊ रवाना हो गए। डाकघरों में आधार नामांकन कार्य आज

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। डाकघर के प्रवर अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि मुजफ्फरनगर मंडल के तहत 19 डाकघरों में आधार नामांकन व अपडेशन का कार्य किया जा रहा है। शनिवार को सुबह आठ से शाम छह बजे तक आधार कार्य की स्पेशल ड्राइव के तहत आधार महालागिन मनाने का निर्णय लिया गया। मंडल के प्रधान डाकघर मुजफ्फरनगर, मुख्य डाकघर शामली, मुजफ्फरनगर सिटी, जानसठ, कांधला, खतौली, थानाभवन, भोपा, बुढ़ाना, मुजफ्फरनगर कचहरी, बघरा, चरथावल, गांधी कालोनी, जलालाबाद, मीरापुर व रोहाना मिल में आधार कार्य विशेष रूप से किया जाएगा।

स्पेशल ड्राइव के तहत सरकार से निर्धारित दरों पर नया आधार कार्ड नि:शुल्क, आधार अपडेशन 50 रुपये, फुल बायोमेट्रिक अपडेशन 100 रुपये, आधार प्रिट 30 रुपये शुल्क के साथ आकर विशेष सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पहले आओ पहले पाओ आनलाइन रजिस्ट्रेशन की कोई बाध्यता नहीं है। सीधे अपने निकट स्थित आधार सेंटर पर जाकर कोविड-19 से संबंधित निर्देश व शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जरूरी दस्तावेज के साथ सेवा का लाभ उठाएं। आधार कार्ड बनाने पर हो रही अवैध वसूली

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। आधार कार्ड बनवाने के लिए निर्धारित केंद्रों पर अवैध वसूली से नाराज लोगों ने आला अधिकारियों से शिकायत की है। आरोप है कि पैसे न देने पर आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहे है।

जानसठ कस्बे में बीआरसी कार्यालय, स्टेट बैंक, डाकघर में आधार कार्ड बनने व संशोधन का काम चल रहा है। जिसमें आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग आकर अपना आधार कार्ड या तो नया बनवा रहे है अथवा संशोधन करा रहे हैं। शुक्रवार को आधार कार्ड बनवाने आए अंशिका, सोनू, दीपक कुमार व मोनू आदि ने बताया कि वह सब केंद्रों पर चक्कर काट चुके हैं। केंद्र संचालक एक आधार कार्ड बनाने के नाम पर सौ से पांच सौ तक की वसूली कर रहे है। उन्होंने जब पैसे देने से इन्कार किया तो उनके साथ दु‌र्व्यवहार किया गया। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड बनवाने की फीस केवल पचास रुपये है, लेकिन उनसे दो-दो सौ रुपये वसूल किए गए हैं। उन्होंने डीएम व मुख्यमंत्री को शिकायत भेजकर कार्रवाई की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.