Move to Jagran APP

अधूरी छोड़नी पड़ी टीईटी परीक्षा, लटक गए अभ्यर्थियों के चेहरे

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए तैयारी के साथ पहुंचे अभ्यर्थियों को बीच में ही परीक्षा छोड़नी पड़ गई। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के बाद ही केंद्रों पर परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों से प्रश्न-पत्र और आधी-अधूरी ओएमआर शीट लेकर सील कर दी गई। परीक्षा केंद्रों के बाहर आकर अभ्यर्थियों को पेपर लीक होने की जानकारी मिली तो सभी के चेहरे लटक गए। जिले के सभी 21 परीक्षा केंद्रों से पेपर और तीनों प्रकार की ओएमआर शीट सील कर डबल लाक में रखवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 10:13 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 10:13 PM (IST)
अधूरी छोड़नी पड़ी टीईटी परीक्षा, लटक गए अभ्यर्थियों के चेहरे
अधूरी छोड़नी पड़ी टीईटी परीक्षा, लटक गए अभ्यर्थियों के चेहरे

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए तैयारी के साथ पहुंचे अभ्यर्थियों को बीच में ही परीक्षा छोड़नी पड़ गई। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के बाद ही केंद्रों पर परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों से प्रश्न-पत्र और आधी-अधूरी ओएमआर शीट लेकर सील कर दी गई। परीक्षा केंद्रों के बाहर आकर अभ्यर्थियों को पेपर लीक होने की जानकारी मिली तो सभी के चेहरे लटक गए। जिले के सभी 21 परीक्षा केंद्रों से पेपर और तीनों प्रकार की ओएमआर शीट सील कर डबल लाक में रखवाई गई।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में रविवार को टीईटी की परीक्षा दो पालियों में होनी थी। जिले के 21 परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली के लिए 11,074 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। लगभग नौ हजार अभ्यर्थी सुबह 9 बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर तैयारी के साथ पहुंच गए। साढ़े नौ बजे के बाद अभ्यर्थियों को केंद्रों पर प्रवेश मिलना शुरू हुआ और 10 बजे परीक्षा शुरू कराई गई। इसके बाद लगभग साढ़े 10 बजे विभिन्न जिलों में टीईटी पेपर लीक होने की सूचना सामने आ गई। इसके बाद मुजफ्फरनगर के सभी केंद्रों पर प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अफसर पहुंच गए और एक घंटा पूर्ण होने पर परीक्षा रद कराते हुए सभी की कापियां और पेपर एकत्रित करा लिए गए। एक घंटे की मेहनत से भरी गई अभ्यर्थियों की कापियां सील होने पर कक्षों में बैठे सभी अभ्यर्थियों में अफरातफरी का माहौल बन गया। सभी केंद्रों से एकत्रित की गई ओएमआर शीट की तीनों कापियां और पेपर सील कर जीआइसी में सुरक्षित रखवा दी गई।

केंद्रों पर रहा स्वजन का जमावड़ा, तैनात रही पुलिस

टीईटी परीक्षा रद होने के बाद केंद्रों से छोड़े गए अभ्यर्थियों के हंगामा करने की आशंका के चलते केंद्रों पर अधिकारी और पुलिस अलर्ट कर दी गई। वहीं केंद्रों के बाहर पेपर लीक होने की सूचना के तुरंत बाद से ही अभ्यर्थी के स्वजन भी उन्हें लेने पहुंच गए। हालांकि दूसरे शहरों से आए कई अभ्यर्थियों को स्वजन को बुलाने के लिए प्रधानाचार्य या अन्य के मोबाइल से फोन करना पड़ा। केंद्रों पर अभ्यर्थियों को सहयोग किया गया। रेलवे स्टेशन, रोडवेज स्टैंड पर बढ़ी भीड़

टीईटी परीक्षा को लेकर सुबह से ही रेलवे स्टेशन और रोडवेज डिपो में यात्रियों की भीड़ रही। वहीं परीक्षा रद होने पर फिर से एकदम बसों और ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई। ई-रिक्शा का जमावड़ा केंद्रों के आसपास लग गया। परीक्षा रद होने के बाद कई अभ्यर्थियों को घंटों तक आसपास दुकानों पर स्वजन के आने का इंतजार भी करना पड़ा। मायूस अभ्यर्थियों का छलका दर्द

परीक्षा रद होने पर केंद्रों से बाहर निकले अभ्यर्थियों में मायूसी छाई रही। उनके मुंह से पेपर लीक करने वालों के लिए अपशब्द निकले। वहीं मेहनत बेकार होने पर दर्द झलका। एसडी कालेज में पहुंची नगमा परवीन ने कहा कि टीईटी परीक्षा की तैयारी अव्यवस्था की भेंट चढ़ गई। हमारी सारी मेहनत पर पानी फिर गया। बुढ़ाना निवासी विशाल चौधरी ने बताया कि परीक्षा रद कर अब दो महीने बाद परीक्षा कराने को कहा जा रहा है। मेहनत पर पानी फिर गया। अब आगे पेपर होने तक चिता ही रहेगी। जीआइसी में परीक्षा देने पहुंचे भंडूर निवासी विपिन कुमार ने बताया कि पेपर रद होने के पीछे षड्यंत्र लग रहा है। सभी की मेहनत पर पानी फिर गया। लगभग आधे से ज्यादा पेपर पूर्ण कर लिया था। इसके बाद अचानक कापी जमा कर ली गई। इनका कहना है..

यूपीटीईटी परीक्षा का पेपर कई जिलों में वाट्सएप पर वायरल हो गया। उच्च अधिाकरियों के आदेश के बाद जिले के सभी केंद्रों से पहली पाली की परीक्षा में पहुंचे अभ्यर्थियों की कापी और पेपर एकत्रित कर लिया। ओएमआर की तीनों कापियों और पेपर सील कर जीआइसी में डबल लाक में सुरक्षित रखवाया गया है।

- गजेंद्र कुमार, डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.