Move to Jagran APP

सेक्टर मजिस्ट्रेट परखेंगे स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा का स्तर सुधारने को कार्ययोजना तैयारी की गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट विद्यालयों की चेकिग कर रिपोर्ट डीएम को देंगे। शिक्षकों के गैरहाजिर मिलने पर संबंधित पर सीधे कार्रवाई की जाएगी। प्रत्येक सप्ताह शिक्षा का स्तर का पैमाना चेक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 06:12 AM (IST)
सेक्टर मजिस्ट्रेट परखेंगे स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता
सेक्टर मजिस्ट्रेट परखेंगे स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता

मुजफ्फरनगर

prime article banner

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा का स्तर सुधारने को कार्य योजना तैयारी की गई है। सेक्टर मजिस्ट्रेट विद्यालयों की चेकिग कर रिपोर्ट डीएम को देंगे। शिक्षकों के गैरहाजिर मिलने पर संबंधित पर सीधे कार्रवाई की जाएगी। प्रत्येक सप्ताह शिक्षा का स्तर का पैमाना चेक किया जाएगा।

डीएम अजय शंकर पांडेय ने कैंप कार्यालय पर सोमवार को बीएसए और एबीएसए की बैठक ली। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षा का स्तर सुधारा जाए। शासन से जो किताबें आई हैं, उन्हें अतिशीघ्र विद्यालयों में बच्चों को वितरित किया जाए। स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता की चेकिग के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व्यवस्था लागू की जाएगी। वे स्कूलों का भ्रमण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में अध्यापकों की ड्यूटी समाप्त हो चुकी है तथा स्कूलों को अधिग्रहण से मुक्त कर दिया गया है। एक सप्ताह में प्रत्येक स्कूल में पढ़ाई का माहौल तैयार हो जाना चाहिए। मई से सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश पड़ जाएगा। जिसे देखते हुए स्कूलों में शिक्षण कार्य तेजी से कराया जाए। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को एक चेक लिस्ट दी जायेगी, जिसमें अध्यापकों की समय से उपस्थिति, पाठ्य पुस्तकों, ड्रेस और जूतों का वितरण, बच्चों के लिए पर्याप्त फर्नीचर की व्यवस्था, मिड डे मील, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, पुस्तकालय की व्यवस्था, किताब इश्यू रजिस्टर, खेलों के सामान की उपलब्धता को दर्शाया जाएगा। बच्चों का स्कूल में नामांकन कितना है। साथ ही नामांकन के लिए किये जाने वाले प्रयास तथा बच्चों में पढ़ाई का स्तर आदि बिंदुओं के संबंध में सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रत्येक विद्यालय में जाकर चेक करेंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट पर संबंधित एबीएसए का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।

आरटीई में मात्र 355 नामांकन, डीएम ने मांगी सूची

बीएसए योगेश कुमार शर्मा ने राइट टू एजुकेशन (आरटीई) के बारे में कहा कि 355 प्रार्थना पत्र ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं। नामांकन की अंतिम तिथि 31 मार्च थी। प्रार्थना पत्रों को सत्यापन कराया जा रहा है। डीएम ने कहा कि योजना के तहत होने वाले एडमिशन की सूची उपलब्ध कराई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.