Move to Jagran APP

बीप की आवाज ने बिगाड़ दिया नकलचियों का खेल

टेक्नालॉजी कितनी ही हाइटेक क्यों न हो जाए लेकिन मानवीय चूक और दुरुपयोग सारे किए धरे पर पानी फेर देती है। ऐसा ही मंगलवार को एमबीबीएस की परीक्षा दे रहे नकलची छात्रों के साथ हुआ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 11:45 PM (IST)
बीप की आवाज ने बिगाड़ दिया नकलचियों का खेल
बीप की आवाज ने बिगाड़ दिया नकलचियों का खेल

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करने वाले एमबीबीएस के छात्रों के मंसूबे धरे के धरे रह गए। मंगलवार को एमबीबीएस की परीक्षा दे रहे नकलची छात्रों की जैसे ही विवि के सचल दल ने तलाशी लेनी शुरू की, छात्रों में अफरा-तफरी मच गई। अचानक एक छात्र के बालों से 'बीप' की आवाज सुनाई दी। सचल दल के सदस्य ने छात्र को खड़ा किया तो हड़बड़ी में उसके सिर पर रखी विग नीचे गिर गई, जिसके बाद हाइटेक नकल से पर्दा उठ गया। इसके बाद गहनता से की गई चेकिग में विग और अंडरवियर में 12 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पकड़ी गईं।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह 10 बजे से मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के 142 छात्रों की सेमेस्टर परीक्षा शुरू हुई। मुख्य द्वार और परीक्षा कक्ष के बाहर सभी की महाविद्यालय के सचल दल ने तलाशी ली। सचल दल को छात्रों से किसी प्रकार की नकल सामग्री नहीं मिली। परीक्षा के बीच में विश्वविद्यालय की टीम ने छापेमारी की। महाविद्यालय की टीम भी साथ रही। विवि के सचल दल को देखते हुए कुछ छात्रों के चेहरे पीले पड़ गए, जिससे सचल दल को संदेह हुआ। उन्होंने कई छात्रों की तलाशी ली, लेकिन नकल सामग्री नहीं मिली। इस दौरान एक छात्र के बालों से बीप की आवास सुनाई दी। सचल दल के सदस्यों ने छात्र को सीट से उठा दिया। जैसे ही छात्र उठा उसके सिर से विग जमीन पर गिर गया। सचल दल के सदस्यों ने विग को चेक किया तो उसमें सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगी मिली। इसके बाद और छात्रों के बालों और कपड़ों को चेक किया गया। तीन और छात्र विग लगाए पकड़े गए और तीनों में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मिली। वहीं आठ छात्रों के अंडरवियर में डिवाइस मिली। उन्हें शौचालय में ले जाकर कपड़े उतरवाए गए। कुछ छात्रों ने इस दौरान विरोध भी किया। सर, मामले को मैनेज कर लें

तलाशी के दौरान जब एक छात्र के अंडरवियर में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मिली तो छात्र ने गुरुजी को अपने रसूख का हवाला देते हुए कहा सर मामले को मैनेज कर लो। इस बार छोड़ दो। आगे से नकल नहीं करूंगा। यदि आज आप छोड़ देते हैं तो जल्द ही दोबारा आपसे मुलाकात करूंगा। बस आज जाने दो, लेकिन सचल दल के सदस्य ने छात्र को लताड़ लगाई। नकल से सपने पूरा करने की हसरत

जो छात्र नकल करते हुए पकड़े गए, उनमें से अधिकांश लग्जरी गाड़ियों में पेपर देने आते हैं। कुछ छात्रों को कॉलेज के बाहर लग्जरी गाड़ी लेने और छोड़ने आती है। वहीं कई छात्र स्वयं ड्राइव करते कॉलेज आते हैं। अधिकांश छात्र करोड़पति बाप के बच्चे हैं, जो मेहनत से नहीं बल्कि नकल से सपने सच करने चले थे। नकल सामग्री पकड़े जाने के बाद उनके करियर पर दाग लग सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.