Move to Jagran APP

घर-घर भ्रमण कर देहात में संक्रमितों का चिह्नीकरण शुरू

सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि बुधवार से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 रोग के प्रति सजगता संभावित रोगियों के चिह्नीकरण तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरण के लिए पांच दिवसीय विशेष कोरोना अभियान आरंभ किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 10:31 PM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 10:31 PM (IST)
घर-घर भ्रमण कर देहात में संक्रमितों का चिह्नीकरण शुरू
घर-घर भ्रमण कर देहात में संक्रमितों का चिह्नीकरण शुरू

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि बुधवार से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 रोग के प्रति सजगता, संभावित रोगियों के चिह्नीकरण तथा लक्षण युक्त व्यक्तियों की जांच एवं आवश्यकता अनुसार औषधि वितरण के लिए पांच दिवसीय विशेष कोरोना अभियान आरंभ किया गया है।

prime article banner

सीएमओ ने बताया कि जिले में कोविड-19 विशेष अभियान पांच मई से आरंभ होकर नौ मई, 2021 तक चलाया जाएगा, जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक आशा क्षेत्र में एक हजार की आबादी पर एक टीम का गठन किया गया है, जिसमें दो सदस्य होंगे। प्रत्येक टीम एक आशा के क्षेत्र को पांच दिन में पूर्ण रूप से आच्छादित करेगी। उन्होंने बताया कि टीम के सदस्य घर-घर पहुंच कर कोविड-19 रोग से बचाव के उपाय, रोग के पुराने एवं नए लक्षण के विषय में जन सामान्य को जागरूक करेंगे तथा कोविड-19 रोग के निकटवर्ती जांच एवं उपचार उपचार केंद्रों के विषय में जानकारी देंगे। इसके साथ ही ऐसे लक्षण युक्त व्यक्तियों, जिन्हें बुखार व खांसी इत्यादि के साथ सांस फूलने जैसे लक्षण प्रकट हो रहे हैं, परंतु जिनकी अभी तक जांच नहीं हुई है तथा वे अपने निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाने में सक्षम भी नहीं है या अकेले रहने वाले वृद्ध व्यक्ति, ऐसे लोगों को वह टीम घर पर ही जाकर दवाइयों का वितरण करेगी।

सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जिले में इस अभियान के लिए 2008 टीमें बनाई गई हैं, जो 3,65,836 घरों तक पहुंचेंगी। उन्होंने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे समस्त नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी उनके घरों पर आने वाली टीमों को अपने स्वास्थ्य के संबंध में सही जानकारी दें तथा इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाकर कोरोना बढ़ते संक्रमण को रोकने में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.