Move to Jagran APP

खादर के गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, दशहत में ग्रामीण

दो दिन से हो रही बारिश और उत्तराखंड से छोड़ा गया कई हजार क्यूसेक पानी पहुंचने से जनपद के खादर क्षेत्र में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। कई गांवों में बाढ़ का पानी घुसने से ग्रामीण दहशत में हैं। बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने खाने-पीने का सामान छतों पर रख लिया है। विद्यालय समेत सरकारी भवनों में भी पानी घुस गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 11:45 PM (IST)
खादर के गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, दशहत में ग्रामीण
खादर के गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, दशहत में ग्रामीण

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। दो दिन से हो रही बारिश और उत्तराखंड से छोड़ा गया कई हजार क्यूसेक पानी पहुंचने से जनपद के खादर क्षेत्र में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। कई गांवों में बाढ़ का पानी घुसने से ग्रामीण दहशत में हैं। बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने खाने-पीने का सामान छतों पर रख लिया है। विद्यालय समेत सरकारी भवनों में भी पानी घुस गया है। अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया साथ ही बाढ़ चौकियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए। गंगा का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है।

loksabha election banner

उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते वहां से करीब आठ से दस हजार क्यूसेक पानी सोलानी नदी में छोड़ा गया है। बुधवार रात में खादर पहुंचे पानी से रज्जकलापुर, शेरपुर, भदौला, भदौली आदि गांवों में बाढ़ के हालात बन गए। पानी कई घरों तथा सरकारी स्कूलों में घुस आया। ग्रामीण जरूरी बंदोबस्त में जुटे हैं। घर की तहलीज पर कच्ची मेढ़बंदी बनाई गई है ताकि पानी को घर में घुसने से रोका जा सके।

बाढ़ चौकी पर तैनात लेखपाल सोमनाथ सिंह ने बताया कि पानी बढ़ रहा है, लेकिन हालात अभी खतरे वाले नहीं हैं। फिलहाल कोई नुकसान सामने नहीं आया है। सभी गांवों में अलर्ट कर दिया गया है। वहीं देर शाम को एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार, तहसीलदार सदर जयेंद्र सिंह ने सिचाई विभाग के अफसरों के साथ हालात का जायजा लिया। अधीनस्थों को दिशा-निर्देश दिए।

बैराज पर उफान पर पहुंची गंगा

मीरापुर क्षेत्र में स्थित गंगा बैराज का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। हरिद्वार से छोड़े गए पानी के चलते गंगा बैराज पर जलस्तर चेतावनी बिदु से ऊपर पहुंच गया है। गांव खेड़ा मुजाहिदपुर में तटबंध अधूरा होने से किसानों की फसल पानी की चपेट में है। गुरुवार को गंगा बैराज पर सुबह छह बजे गंगा का जलस्तर अपस्ट्रीम में 221.50 मीटर व डाउनस्ट्रीम 219.40 मीटर रहा तथा नदी में 134438 क्यूसेक जल निस्सारण की माप दर्ज की गई। हरिद्वार से 83122 क्यूसेक पानी गंगा में छोड़ा गया। गंगा के बढ़ते जलस्तर से गंगा का पानी तटबंध तक पहुंच गया।

खादर क्षेत्र के गांव खेड़ा मुजाहिदपुर के जंगल में पानी घुस गया है। सिचाई विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर तटबंध पर मिट्टी डलवाने का कार्य शुरू कराया है। सिचाई विभाग के सहायक अभियंता अशोक जैन ने बताया कि गांव खेड़ा मुजाहिदपुर में तटबंध का कार्य किया जा रहा है। अभी हालात सामान्य हैं। बाढ़ चौकियों को अलर्ट किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.