Move to Jagran APP

देहात क्षेत्र में हर्षोल्लास से मना भैया दूज का त्योहार

भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक भैया दूज पर्व सोमवार को हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों को मंगल तिलक कर और नारियल देकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने बहनों को उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन दिया। बहनों के यहां जल्दी पहुंचने के लिए भाई पूरे दिन अपने वाहनों पर दौड़ते रहे। रोडवेज और प्राइवेट बसों में भी भीड़ रही।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 07:23 PM (IST)
देहात क्षेत्र में हर्षोल्लास से मना भैया दूज का त्योहार
देहात क्षेत्र में हर्षोल्लास से मना भैया दूज का त्योहार

जेएनएन, मुजफ्फरनगर। भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक भैया दूज पर्व सोमवार को हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। बहनों ने भाइयों को मंगल तिलक कर और नारियल देकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने बहनों को उपहार देकर उनकी रक्षा का वचन दिया। बहनों के यहां जल्दी पहुंचने के लिए भाई पूरे दिन अपने वाहनों पर दौड़ते रहे। रोडवेज और प्राइवेट बसों में भी भीड़ रही। भोपा : कस्बा और आसपास के क्षेत्र भोकरहेड़ी, ककरौली, शुकतीर्थ, ककराला, मोरना आदि में भाई-बहन के स्नेह का पवित्र त्योहार भैया दूज धूमधाम से मनाया गया। बहनों ने व्रत रखकर भाइयों को तिलक कर नारियल देकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने बहनों को नकदी व उपहार भेंट किए। दूर-दराज क्षेत्रों से भाई खील-बतासे व मिठाई लेकर अपनी बहनों के पास पहुंचे। गांव सोरम से 85 वर्षीय जगमेर सिंह ककरौली में अपनी बहन अमरेश व गांव पचेंडा के 78 वर्षीय राजेंद्र सिंह गांव ककरौली में अपनी बहन शिमला के पास दोज लेकर पहुंचे। भोपा-मोरना, जानसठ, बिजनौर, खतौली मार्ग पर प्राइवेट यात्री बसों में भारी भीड़ रही। सड़क पर खील-बतासे बेचने वालों की भी भीड़ रही। टेंपो, टाटा मैजिक, टैक्सी आदि डग्गामार वाहनों की खूब चांदी कटी। सीओ भोपा सोमेंद्र नेगी, थानाध्यक्ष भोपा सूबे सिंह यादव व ककरौली थानाध्यक्ष मुकेश सोलंकी सुरक्षा व शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस फोर्स के साथ क्षेत्र में घूमते रहे। पुरकाजी : कस्बे के अलावा फलौदा, भैसानी, खाईखेड़ी, भूराहेड़ी, भोजाहेड़ी आदि गांवों में भैया दूज पर्व धूमधाम से मनाया गया। दूर-दूर से भाई बहनों के यहां तिलक कराने पहुंचे। बहनों ने व्रत रखकर घरों में कहानियां सुनीं। बहनों ने तिलक किया, साथ ही भाइयों ने नकदी, मिठाई, कपड़े आदि सामान दिया। सड़कों पर दुपहिया वाहनों की भारी भीड़ रही। डग्गामार वाहन भी सड़कों पर दौड़ते रहे। भैया दूज का पर्व मनाए जाने के साथ ही पांच दिन से चले आ रहे त्योहारों का समापन हो गया। जानसठ : भैया दूज के पर्व पर बहनों ने भाइयों को मंगल तिलक कर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाइयों ने भी अपनी बहनों को उपहार देकर उनका मान बढ़ाया। बहनों के घर पहुंचने के लिए बाइक व कारें सड़कों पर दौड़ती रहीं। मिठाई की दुकानों पर भीड़ दिखाई दी। चरथावल : भैया दूज का पर्व नगर व क्षेत्र में हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाइयों के माथे पर मंगल तिलक कर उनकी दीर्घायु होने की कामना की, वहीं भाइयों ने भी बहनों को उपहार देते हुए रक्षा का वचन दिया। पं. आशु शर्मा ने बताया कि इसे यम द्वितीया भी कहते हैं। इसी दिन यमुना ने अपने भाई यमराज की लंबी आयु के लिए व्रत किया था और उन्हें अन्नकूट का भोजन खिलाया था। यम देवता ने अपनी बहन को दर्शन देकर वरदान दिया था कि इस दिन यमुना नदी में आस्था की डुबकी लेने से मुक्ति मिलेगी। तभी से भैया दूज मनाने की प्रथा चली आ रही है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.