Move to Jagran APP

जांच अधिकारी बदले, सामने आई प्रशासकों की करतूत

मुजफ्फरनगर जेएनएन। पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम पंचायतों का खजाना खाली करने के मामले में जांच

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 11:40 PM (IST)
जांच अधिकारी बदले, सामने आई प्रशासकों की करतूत
जांच अधिकारी बदले, सामने आई प्रशासकों की करतूत

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम पंचायतों का खजाना खाली करने के मामले में जांच टीम बदल दी गई है। पांच टीम गठित की गई है और प्रत्येक टीम में अध्यक्ष समेत तीन सदस्य हैं। जांच में प्रारंभिक स्तर पर ही प्रशासकों की कारगुजरी सामने आ रही हैं। मौके पर आरओ की जगह खाली खोखे मिले हैं। लाखों रुपये के सैनिटाइजर और मास्क वितरण के ठोस सुबूत नहीं मिले हैं

loksabha election banner

पंचायत चुनाव के दौरान प्रशासकों ने ग्राम पंचायतों में विकास के नाम पर करोड़ों रुपये का दुरुपयोग किया है। जनपद की 498 ग्राम पंचायतों में विकास के नाम पर एक माह में 100 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि आहरित की गई। इससे गांवों में आरओ स्थापित कराने के अलावा हैंडपंप रिबोर, सीसी रोड निर्माण, कोरोना के चलते मास्क और सैनिटाइजर वितरण पर खर्च दिखाया गया। एक-एक ग्राम पंचायतों में 90 लाख रुपये तक आहरित किए गए। शासन से 25 लाख से अधिक धनराशि आहरित करने वाली जनपद की 46 ग्राम पंचायतों के कार्यों पर जांच बैठी। शुरूआत में ब्लाक स्तर के अधिकारियों को जांच सौंपी गई। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने नाराजगी जताते हुए जांच जिलास्तर के अधिकारियों से कराने के लिए डीएम को पत्र लिखा। डीएम चंद्र भूषण सिंह ने इसके बाद जांच अधिकारी बदल दिए हैं।

जांच में भारी अनियमितताएं सामने आ रही हैं। कागजों में आरओ हैं, लेकिन मौके पर केवल खोखे खड़े हैं, जबकि धनराशि पूर्ण आहरित की गई है। कुछ स्थानों पर मौके पर नलकूप नहीं मिले। इसके साथ ही मास्क और सैनिटाइजर पर बहाए गए पैसा का हिसाब-किताब ठीक नहीं है। जांच अधिकारी डीपीआरओ अनिल सिंह से कार्यों की सूची मांग रहे हैं। गांव जौला, खरड़, गोयला, पुरबालियान, सीकरी, शाहबुद्दीनपुर, सुजडू, भोपा, तिस्सा आदि गांवों की जांच में अधिकारी उलझे हुए हैं।

---

डीएम चंद्र भूषण सिंह का कहना है कि केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान का पत्र मिलने के बाद जांच टीम नए सिरे से गठित की गई। जांच चल रही है। यदि गलत कार्य हुआ है तो संबंधित पर कार्रवाई होगी।

---

जांच टीम में एसडीएम अध्यक्ष

सभी पांचों जांच टीम में एसडीएम को अध्यक्ष बनाया गया है। जांच टीम के अध्यक्ष एसडीएम मुजफ्फरनगर अशोक कुमार, एसडीएम सदर दीपक कुमार, एसडीएम जानसठ जयेंद्र कुमार, एसडीएम खतौली इंद्रकांत द्विवेदी, एसडीएम बुढ़ाना अजय अम्बष्ट हैं। सभी टीम में दो-दो सदस्य हैं, जो जिलास्तरीय अधिकारी हैं। प्रत्येक टीम को आबादी के आधार पर ग्राम पंचायत आवंटित की गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.