Move to Jagran APP

अफसर और जनप्रतिनिधि भेजेंगे बेटियों को ससुराल

कोरोना संक्रमण के चलते बंद की गई प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना फिर से शुरू हो रही है। शासन से इसके लिए 33.15 लाख रुपये का बजट जारी हुआ है। जनपद के छह ब्लाक में 65 बेटियों की सामूहिक शादी कराई जाएंगी। मंत्री सांसद विधायक और अधिकारी बेटियों को सामान देकर ससुराल के लिए विदा करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 05:52 PM (IST)
अफसर और जनप्रतिनिधि भेजेंगे बेटियों को ससुराल
अफसर और जनप्रतिनिधि भेजेंगे बेटियों को ससुराल

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के चलते बंद की गई प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना फिर से शुरू हो रही है। शासन से इसके लिए 33.15 लाख रुपये का बजट जारी हुआ है। जनपद के छह ब्लाक में 65 बेटियों की सामूहिक शादी कराई जाएंगी। मंत्री, सांसद, विधायक और अधिकारी बेटियों को सामान देकर ससुराल के लिए विदा करेंगे। इस बार इस योजना से विधवाओं का पुनर्विवाह भी कराया जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के चलते मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना पर विराम लग गया था। नवंबर 2019 को जनपद में अंतिम बार इस योजना से बेटियों की शादी और निकाह हुए थे। मार्च माह में बजट जारी होना था, लेकिन कोरोना के चलते ऐसा नहीं हो पाया। अब फिर से प्रदेश सरकार ने सामूहिक रूप से बेटियों की शादी करने का निर्णय लिया गया। कोरोना काल के चलते इस बार शादी-निकाह के नियमों में बदलाव किया जाएगा। शासन से 33.15 लाख रुपये का बजट जारी हुआ है। अहम बात यह है इस बार विधवा पुनर्विवाह को भी इस योजना में शामिल किया गया है। कार्यक्रम बुढ़ाना, पुरकाजी, सदर, खतौली और चरथावल ब्लाक में होंगे। प्रत्येक बेटी को 35 हजार रुपये का चेक और 10 हजार रुपये का जरूरी सामान दिया जाएगा। साथ ही छह हजार रुपये शादी कार्यक्रम पर खर्च किए जाएंगे। कार्यक्रम में वर-वधु के साथ स्वजन भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में मंत्री, सांसद, विधायक के साथ ही अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बेटी को जरूरत का सामान देकर जनप्रतिधि व अधिकारी ससुराल के लिए विदा करेंगे।

अभी तक हुए 2703 जोड़े के विवाह

जनपद में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से ढाई साल में तीन चरणों में अभी तक 2703 बेटियों की शादी हुई है। पहले चरण में 437, दूसरे चरण में 1497 और तीसरे चरण में 769 शादी व निकाह हुए हैं। कार्यक्रमों में जिले के प्रभारी मंत्री रहे सतीश महाना, केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल, राज्यमंत्री विजय कश्यप समेत विधायक, डीएम, एसएसपी और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे थे।

इन्होंने कहा

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए बजट जारी हुआ है। जल्द ही पात्रों से आवेदन मांगे जाएंगे। युवती की आयु 18 और युवक की 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

-अर्चना, जिला समाज कल्याण अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.