Move to Jagran APP

23 साल से धरने पर बैठे मास्टर विजय सिंह को उठाया

23 साल से अधिक समय से भ्रष्टाचार के खिलाफ कलक्ट्रेट में अहिसावादी तरीके से धरना दे रहे आंदोलनकारी मास्टर विजय सिंह को प्रशासन ने आनन-फानन में धरने से उठा दिया। प्रशासन की कार्रवाई से आहत मास्टर जी ने सामान उठाकर शिवचौक के समीप स्थित डाकघर के बाहर मुख्य मार्ग पर रख लिया है। उन्होंने इस कार्रवाई की निदा करते हुए अंतिम सांस तक संघर्ष करने की बात कही है। सोशल मीडिया समेत शहर से देहात तक इस मामले की चर्चाएं होती रही। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने फोन पर मास्टर विजय सिंह से बातचीत की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 10:06 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 10:06 PM (IST)
23 साल से धरने पर बैठे मास्टर विजय सिंह को उठाया
23 साल से धरने पर बैठे मास्टर विजय सिंह को उठाया

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। 23 साल से अधिक समय से भ्रष्टाचार के खिलाफ कलक्ट्रेट में धरना दे रहे मास्टर विजय सिंह को प्रशासन ने आनन-फानन में धरने से उठा दिया। विजय सिंह ने सामान उठाकर शिवचौक डाकघर के बाहर मुख्य मार्ग पर रख लिया है। उन्होंने अंतिम सांस तक संघर्ष करने की बात कही है। कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर मामला छा गया। दिल्ली से केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने फोन पर मास्टर विजय सिंह से बातचीत की।

loksabha election banner

शामली जनपद के गांव चौसाना निवासी विजय सिंह गांव की चार हजार बीघा सरकारी जमीन भूमाफिया से कब्जामुक्त कराने की मांग को लेकर 26 फरवरी 1996 को कलक्ट्रेट पहुंचे थे। बाद में वह यहां धरना देकर बैठ गए। तब से आज तक उनका धरना डीएम आफिस के सामने चलता रहा। तारीख बदली, सरकारें बदलीं, लेकिन विजय सिंह का धरना जारी रहा। बुधवार सुबह करीब नौ बजे डीएम सेल्वा कुमारी जे अपने कार्यालय पहुंचीं। उन्होंने मास्टर विजय सिंह को कार्यालय में बुलाया। सख्त लहजे में कलक्ट्रेट से तत्काल धरना समाप्त करने की बात कही। इस पर वे सकते में आ गए। मास्टर विजय सिंह ने ई-रिक्शा मंगाई और धरनास्थल से सामान समेटते हुए उसमें लाद लिया। सामान लद जाने के बाद वह डीएम से मिलने गए, लेकिन डीएम ने मिलने से इन्कार कर दिया। इसके बाद वह ई-रिक्शा में बैठकर शिवचौक पहुंचे और डाकघर के बाहर सामान रखकर धरने पर बैठ गए। मास्टर विजय सिंह ने कहा कि वह जनहित में लड़ाई लड़ रहे हैं। डीएम का उनके प्रति व्यवहार सही नहीं रहा। जिस तरीके से आनन-फानन में कलक्ट्रेट से उन्हें उठाया गया, वह गलत है। इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने फोन कर मास्टर विजय से बात की। मंत्री ने उन्हें इंसाफ दिलाने का आश्वासन दिया है। मास्टर विजय सिंह का कहना है कि फिलहाल, शिवचौक के सामने ही धरना दिया जाएगा। केंद्रीय राज्यमंत्री से मिलने के बाद आगे की रणनीति तय होगी। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर भी धरना देंगे।

------------------

विश्व में सबसे लंबा धरना

मुजफ्फरनगर: मास्टर विजय सिंह के धरने को 23 साल से अधिक का समय हो गया है। यह देश व दुनिया का एकल व्यक्ति का सबसे लम्बा धरना घोषित हो चुका है, जिसे लिम्का बुक आफ रिकार्ड, इंडिया बुक आफ रिकार्ड, एशिया बुक आफ रिकार्ड, मीरा सेल्स आफ द व‌र्ल्ड रिकार्ड, यूनिक रिकार्ड आफ दी व‌र्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ है।

------------------

प्रकरण राजस्व परिषद में विचाराधीन: डीएम

डीएम सेल्वा कुमारी जे का कहना है कि मास्टर विजय सिंह कई सालों से कलक्ट्रेट परिसर में धरनारत थे। उनकी शिकायत थी कि शामली जिले के गांव चौसाना में सरकारी जमीन को कब्जाया गया है। यह प्रकरण राजस्व परिषद में विचाराधीन है। ऐसे में जनपद मुजफ्फरनगर से कार्यवाही अपेक्षित नहीं है। डीएम शामली से अनुरोध किया जाएगा कि आख्या राजस्व परिषद को जल्दी भेज दें। वह अस्थाई रूप से कांशीराम आवास में रह सकते हैं, इसके लिए कांशीराम आवास को तत्कालिक व अस्थाई रूप से आवंटन की कार्यवाही की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.