Move to Jagran APP

युवा करें गन्‍ने की अच्‍छी पैदावार, पुरस्‍कार देगी सरकार, जान‍िए क्‍या है योजना

Promotion of sugarcane farming मुख्यमंत्री ने युवा गन्ना किसानों के लिए बढ़ाई पुरस्कार की धनराशि। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि गन्ना कृषकों की आय बढ़ाने के लिए गन्ना विकास विभाग योजनाओं और गतिविधियों के माध्यम से न‍िरंतर प्रयास कर रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 10:57 AM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 10:57 AM (IST)
युवा करें गन्‍ने की अच्‍छी पैदावार, पुरस्‍कार देगी सरकार, जान‍िए क्‍या है योजना
अच्छा गन्ना पैदा करने वाले युवा किसानों को मिलेगा पुरस्कार

मुरादाबाद, जेएनएन।  Promotion of sugarcane farming। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवा पीढ़ी को गन्ने की खेती से जोड़कर स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की है। गन्ने की प्रति हेक्टेयर उपज बढ़ाने के लिए राज्य गन्ना प्रतियोगिता की पुरस्कारों की श्रेणी में नई श्रेणी युवा गन्ना किसान को भी शामिल किया गया है।

loksabha election banner

जिला गन्ना अधिकारी डॉ. अजयपाल सिंह ने बताया कि गन्ना कृषकों की आय बढ़ाने के लिए गन्ना विकास विभाग योजनाओं और गतिविधियों के माध्यम से न‍िरंतर प्रयास कर रहा है। इन्हीं प्रयासों की कड़ी में राज्य गन्ना प्रतियोगिता के तहत इस श्रेणी को शामिल किया गया है। इससे गन्ने की खेती में युवा गन्ना किसानों का रुझान बढ़ेगा। इसके अलावा नवोन्मेषी तकनीकों के प्रयोग को भी बल मिलेगा। इसके साथ ही अच्छे उत्पादन के फलस्वरूप युवा गन्ना किसानों की आय बढ़ेगी। इससे उनका परिवार आर्थिक एवं सामाजिक रूप से समृद्ध होकर जीवनयापन कर सकेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में युवा वर्ग खेती से विमुख होकर छोटे-मोटे रोजगार के लिए शहर की ओर पलायन कर रहा है। युवा वर्ग कृषि कार्य को सम्मानजनक महसूस नहीं करता है। इन युवा गन्ना किसानों से गन्ना आयुक्त द्वारा संवाद भी स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 से राज्य गन्ना प्रतियोगिता के तहत विजेता कृषकों को मिलने वाले पुरस्कार की धनराशि में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। अब राज्य गन्ना प्रतियोगिताओं के तहत पांचों श्रेणियों पेड़ी, शीघ्र पौधा, सामान्य पौधा, ड्रिप इरीगेशन विधि से सिंचाई और युवा गन्ना किसान के तहत प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले कृषकों को क्रमशः 15 हजार, 10 हजार और 7500 की धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.