Move to Jagran APP

World Arthritis Day : जानिये आज का युवा वर्ग कैसे गठिया रोग की चपेट में आ रहा, कैसे किया जाए बचाव

World Arthritis Day 2021 आर्थराइटिस पहले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी। लेकिन अब आराम तलबी और खराब जीवनशैली युवाओं को आर्थराइटिस की चपेट में ले रही है। हालात ये हैं कि 10 मरीजों में एक युवा ओपीडी में पहुंच रहे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 01:45 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 01:45 PM (IST)
World Arthritis Day : जानिये आज का युवा वर्ग कैसे गठिया रोग की चपेट में आ रहा, कैसे किया जाए बचाव
खराब जीवनशैली से युवा भी हो रहे आर्थराइटिस का शिकार

मुरादाबाद, जेएनएन। World Arthritis Day 2021 : आर्थराइटिस पहले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी। लेकिन, अब आराम तलबी और खराब जीवनशैली युवाओं को आर्थराइटिस की चपेट में ले रही है। हालात ये हैं कि 10 मरीजों में एक युवा ओपीडी में पहुंच रहे हैं। हड्डी रोग विशेषज्ञों के क्लीनिक और अस्पतालों में ऐसे मरीजों की कतार लग रही है। ये बीमारी आटो म्यून डिजीज की वजह से युवाओं में हो रही है। शरीर के छोटे जोड़ों में दर्द होने पर फौरन चिकित्सक से संपर्क करें। इलाज में देर करने से हाथ-पांव की अंगुलियों में टेढ़ापन होने के साथ ही हर समय दर्द रहने लगेगा। इसके लिए दवा और एक्सरसाइज से इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है।

loksabha election banner

लक्षण

- हाथ-पांव की अंगुलियों के जोड़ों में दर्द

- लगातार जोड़ में दर्द बने रहना

- जोड़ों में दर्द के साथ अंगुलियों में टेढ़ापन

- जोड़ गलने लगते हैं

ये करें

- गठिया की दवा लगातार लेनी पड़ेगी

- फिजियोथेरेपी से दर्द ठीक होगा

- पौष्टिक आहार लें

- व्यायाम करें

क्या कहते हैं अधिकारीः हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. शेर सिंह कक्कड़ ने बताया कि हड्डी रोग से बचने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार जरूरी है। ओपीडी में आर्थराइटिस की दिक्कत वाले युवाओं की संख्या अधिक अधिक है। शारीरिक व्यायाम करें। दिक्कत होने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर करें। डा. अंकुर गोयल ने बताया कि युवाओं में गठिया की परेशानी देखने को बहुत मिल रही है। शरीर के छोटे जोड़ों में दर्द होने पर फौरन चिकित्सक को दिखाएं। एक्सरसाइज जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.