Move to Jagran APP

धन दोगुना करने का लालच देकर बनाते हैं ठगी का शिकार, मत आना झांसे में Moradabad News

तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज एसपी सिटी के आदेश पर हुई कार्रवाई। ठगी के आरोपितों ने पीतलनगरी बस अड्डे के पास खोला था कंपनी का ऑफिस।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 07:02 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 07:03 AM (IST)
धन दोगुना करने का लालच देकर बनाते हैं ठगी का शिकार, मत आना झांसे में  Moradabad News
धन दोगुना करने का लालच देकर बनाते हैं ठगी का शिकार, मत आना झांसे में Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। धन दोगुना करने और इनाम का लालच देकर इन दिनों ठगी करने वालों का जाल फैला हुआ है। ऐसे में लोगों को बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। धन दोगुना करने का लालच देकर रियल इंडिया गु्रप कंपनी ने ग्रामीणों के करोड़ों रुपये जमा करा कर ठग लिए। कंपनी कार्यालय में ताला लगाकर फरार हो गए। पीडि़तों ने थाना कटघर में तीन लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया है। 

loksabha election banner

यह है पूरा मामला 

थाना कटघर पुलिस ने रियल इंडिया  कंपनी में खुद को डायरेक्टर बताने वाले प्रदीप कुमार गुप्ता निवासी तिलकनगर सिटी कोतवाली रामपुर, नितिन कुमार श्रीवास्तव निवासी फलहानी आजमगढ़ और मुहम्मद हनीफ निवासी खुर्शीद नगर थाना भोट रामपुर के खिलाफ मुकदमा लिखाकर आरोपित बनाया है। आरोप है कि तीनों ने 2014 में पीतलनगरी रोडवेज अड्डे के पास रियल इंडिया कंपनी नाम से चिटफंड कंपनी का कार्यालय खोला। कुन्दरकी और मैनाठेर थाना क्षेत्र के गांवों में जाकर खुद को कंपनी का डायरेक्टर बताते हुए लोगों का रकम जमा करा ली। धन दोगुना करने के नाम पर अलग-अलग स्कीम के बांड दिए।  किस्त के रूप में भी रकम जमा कराई गई। कुछ लोगों को एजेंट बनाकर वर्षों तक रुपया जमा कराए गए। एजेंटों ने बताया कि मार्च 2019 तक कंपनी ने लोगों के करीब तीन करोड़ रुपये जमा करा लिए। पॉलिसी का समय जब पूरा होना शुरू हुआ तो मार्च में ही कंपनी के ऑफिस में ताला लगाकर ठग फरार हो गए। अब सभी के मोबाइल स्वीच ऑफ बता रहे हैं।  

थाने में की शिकायत 

डायरेक्टरों से संपर्क न होने पर कुन्दरकी के मझोली निवासी छत्रपाल, मैनाठेर के गुरैर निवासी शाहिद हुसैन, कुन्दरकी के हरियाना निवासी शाकिर और यासीन और मझोला के मलकद्दा निवासी इंतेजार अली ने कटघर थाने में तहरीर दी लेकिन, पुलिस ने टालमटोल कर दिया। बाद में पीडि़तों ने एसपी सिटी से गुहार लगाई। अब एसपी सिटी के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रभारी निरीक्षक कटघर देवेश सिंह ने बताया कि आरोपित नितिन कुमार, प्रदीप कुमार गुप्ता और मुहम्मद हनीफ के खिलाफ धोखाधड़ी कर लोगों की रकम हड़पने के आरोप में मुकदमा दर्ज करके जांच की जा रही है। जल्दी ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा।

कैश लोडिंग कंपनी के कर्मचारी ने 15 लाख हड़पे

एटीएम में कैश लोड करने वाली कंपनी के कर्मचारी ने 15 लाख रुपये हड़प लिए। कंपनी के आपरेशन मैनेजर ने एसएसपी से शिकायत कर आरोपित के खिलाफ मुकदमा लिखाकर कार्रवाई की मांग की है। एसएसपी ने यह मामला एसपी क्राइम को सौैंप दिया है। 

एसपी क्राइम करेंगे जांच

कंपनी के आपरेशन मैनेजर योगेंद्र प्रकाश तिवारी ने एसएसपी को दी तहरीर में बताया कि उनकी कंपनी सरकारी और निजी बैैंकों के एटीएम में एमएसपी के साथ मिलकर कैश लोडिंग का काम करती है। धीरेंद्र कुमार, निवासी आजादनगर कालोनी, थाना मझोला कंपनी का कर्मचारी है। इसका जिम्मा एटीएम में कैश डालने की देखरेख का है। कंपनी ने वेस्ट यूपी और मुरादाबाद के एटीएम हैैंडओवर करना शुरू ही किए थे, इस बीच धीरेंद्र तिवारी को एक ई-मेल भेजा। जिसमें कहा गया था कि वह एटीएम से 15 लाख रुपये निकाल लेगा और वेंडर्स को दे देगा। इसके बाद उसने पांचों एटीएम बंद रखे। 25 नवंबर को कंपनी ने फैसला लिया कि यह एटीएम दूसरी कंपनी को हैैंडओवर करेंगे। इसके बाद हमारी टीम धीरेंद्र को तलाश करने पहुंची तो उसका मोबाइल बंद मिला। इसके बाद हमने धीरेंद्र से बात की तो उसने कहा कि 15 लाख रुपये उसने ही लिए हैैं। आरोपित ने कंपनी के साथ धोखाधड़ी की है। इसलिए एटीएम में रकम कम मिली है। आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके कार्रïवाई की जाए। एसएसपी अमित पाठक ने मामले की जांच एसपी क्राइम को सौैंप दी है। एसपी क्राइम का चार्ज भी एसपी सिटी के पास ही है। वही इस मामले की जांच करेंगे। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.