Move to Jagran APP

वाट्सएप के उपभोक्ता अब ग्रुप वीडियो कॉल का ले सकेंगे आनंद

नए फीचर की मदद से वाट्सएप के उपभोक्ता ग्रुप वीडियो कॉल का आनंद ले सकेंगे। वाट्सएप का यह कदम एक तरफ जहां उपभोक्ताओं को लुभाने की कोशिश है, वहीं दूसरी तरफ उन ग्राहकों की नकेल कसने की कसरत है जो मनमर्जी के आदी हैं। वाट्सएप का यह बदला तेवर सोशल मीडिया के क्षेत्र में नई पहल के रूप में देखा जा रहा है।

By RashidEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 02:02 PM (IST)
वाट्सएप के उपभोक्ता अब ग्रुप वीडियो कॉल का ले सकेंगे आनंद
वाट्सएप के उपभोक्ता अब ग्रुप वीडियो कॉल का ले सकेंगे आनंद

मुरादाबाद (श्रीशचंद्र मिश्र 'राजन')। नए फीचर की मदद से वाट्सएप के उपभोक्ता ग्रुप वीडियो कॉल का आनंद ले सकेंगे। वाट्सएप का यह कदम एक तरफ जहां उपभोक्ताओं को लुभाने की कोशिश है, वहीं दूसरी तरफ उन ग्राहकों की नकेल कसने की कसरत है जो मनमर्जी के आदी हैं। वाट्सएप का यह बदला तेवर सोशल मीडिया के क्षेत्र में नई पहल के रूप में देखा जा रहा है।

loksabha election banner

नए फीचर में यह है खास

-वाट्सएप ने अपने एंड्रायड और आइओएस (एप्पल) यूजर्स के लिए ग्रुप वीडियो और ग्रुप वायस कॉलिंग का फीचर जारी कर दिया है।

-मल्टी शेयर फीचर के अपग्रेड के बाद अब यदि आप थर्ड पार्टी एप्स से किसी टेक्स्ट को दो या उससे अधिक यूजर के साथ शेयर करते हैं, तो वाट्सएप अब सबसे पहले उसका प्रीव्यू शो करेगा।

-एंड्रायड बीटा एप फीचर की मदद से एप में ही एक छोटी सी विंडो ओपन होगी। इसमें इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब के वीडियो देखे जा सकते हैं।

आने वाला नया फीचर

वाट्सएप ने भारत में अपने यूजर्स को पेमेंट सर्विस देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से इजाजत मांगी है।

बिजनेस मैन का भी खास ख्याल 

वाट्सएप उन लोगों का खास ख्याल रख रहा है, जो बिजनेस मैन हैं। वाट्सएप के एंड्रायड बिजनेस एप की मदद से पांच अथवा इससे अधिक लोगों को मैसेज भेजा जा सकता है। हालांकि यह सुविधा सशुल्क है। खास बात यह है कि जो नंबर जिस भी बिजनेस मैन के नाम से रजिस्टर्ड होगा, उसमें दोबारा नाम बदलने की सुविधा नहीं होगी।

वाट्सएप की विश्वसनीयता बढ़ेगी

वाट्सएप भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय एप है। वाट्सएप नित नया प्रयोग कर रहा है। व्यापक सुधार व नए फीचर शामिल करने से उपभोक्ताओं में वाट्सएप की विश्वसनीयता बढ़ेगी।

-संजय मिश्र, साइबर विशेषज्ञ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.