Move to Jagran APP

पश्चिम उत्तर प्रदेश नकली नशीली दवाओं का बन रहा हब, 16 लाख की नशीली दवाइयां पकड़ी

पश्चिम उत्तर प्रदेश नकली नशीली दवाओं का हब बन चुका है। बुधवार को मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा तहसील में दो मेडिकल स्टोर से करीब 16 लाख रुपये की नशीली और नकली दवाइयां बरामद हुई हैं।

By RashidEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 02:54 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 12:05 PM (IST)
पश्चिम उत्तर प्रदेश नकली नशीली दवाओं का बन रहा हब, 16 लाख की नशीली दवाइयां पकड़ी
पश्चिम उत्तर प्रदेश नकली नशीली दवाओं का बन रहा हब, 16 लाख की नशीली दवाइयां पकड़ी

मुरादाबाद (जेएनएन) ।पश्चिम उत्तर प्रदेश नकली नशीली दवाओं का हब बन चुका है। बुधवार को मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा तहसील में दो मेडिकल स्टोर से करीब 16 लाख रुपये की नशीली और नकली दवाइयां बरामद हुई हैं। दवाइयां जहरखुरान गिरोह को और उत्तराखंड के सीमावर्ती जिलों में सप्लाई की जाती थीं। पुलिस ने दो मेडिकल स्टोर संचालकों को गिरफ्तार कर लिया है। ठाकुरद्वारा के कमालपुरी चौराहा स्थित शिव मेडिकल स्टोर और तिकोनिया बस स्टैंड के पास सरताज मेडिकल स्टोर पर असिस्टेंट कमिश्नर आरपी पांडे के साथ मुरादाबाद औषधि निरीक्षक नरेश मोहन दीपक, बिजनौर से आशुतोष मिश्रा, अमरोहा से राजेश कुमार, रामपुर से अनिरुद्ध कुमार और पुलिस ने छापा मारा। दोनो के गोदाम से प्रतिबंधित नशीली दवाइयां बड़ी मात्रा में मिलीं।

loksabha election banner

करीब 15 लाख की नकली और नशीली दवाइयां म‍िली 

जांच के दौरान स्पास्मो प्रोक्सिवान प्लेन और प्लस, एविल टैबलेट-इंजेक्शन, डायजापाम टैबलेट-इंजेक्शन, ट्रॉमाडोल इंजेक्शन, ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन, उत्तेजना वर्धक दवाओं की पेटी मिली। सरताज मेडिकल से करीब एक लाख और शिव मेडिकल से करीब 15 लाख की नकली और नशीली दवाइयां मिली हैं। पुलिस ने सरताज मेडिकल स्टोर संचालक जावेद अली निवासी मीरपुर मोहन चक थाना डिलारी, गिरिराज सिंह निवासी मलकपुर सेमली थाना डिलारी को गिरफ्तार कर लिया गया है। औषधि निरीक्षक की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है।

असिस्टेंट कमिश्नर ने खरीदी दवा

छापेमारी से पहले असिस्टेंट कमिश्नर आरपी पांडेय तिकोनिया बस स्टैंड स्थित सरताज मेडिकल स्टोर पर रुके। उन्होंंने स्टोर संचालक जावेद अहमद से उत्तेजना बढ़ाने वाली दवा मांगी। उनके वाहन पर उत्तर प्रदेश सरकार भी लिखा था लेकिन स्टोर संचालक ने 100 रुपए में दवा उन्हें दे दी। उन्होंने दवा जेब में रखने के बाद कार्रवाई करने के आदेश दिए।

मेड‍िकल स्टोर संचालक पहले भी जा चुका है जेल 

नशीली दवाइयां मुरादाबाद से बेची जा रही हैं की जानकारी मिलने के बाद छापेमारी की गई। शिव मेडिकल स्टोर संचालक गिरोह चलाता है। पहले भी इसी मामले में जेल जा चुका है। अन्य स्थानों पर भी छापामारी की जाएगी।नरेश दीपक मोहन, औषधि निरीक्षक

परचून की दुकान भी चेक कराई 

उत्तराखंड के जिलों में भी ठाकुरद्वारा से सप्लाई दी जा रही थी। जावेद पहले भी नकली दवाओं के चक्कर में जेल जा चुका है। परचून की दुकानें भी चेक कराई जाएंगी। आरपी पांडे, असिस्टेंट कमिश्नर

मेडिकल स्टोर संचालकों ने लगाए ताले

दवा की दो थोक की दुकानों के गोदाम से नकली और नशीली दवाइयां बरामद होने की खबर फैलते ही आसपास और गांव के मेडिकल स्टोर पर संचालक ताले लगाकर निकल गए। सुरजन नगर, शरीफ नगर, फरीद नगर, रतुपुरा, जटपुरा, करनपुर, ढकिया, डिलारी, जटपुरा में दुकाने बंद कर दी गईं।

नोकझोंक के बाद तोड़ा गोदाम का ताला

औषधि विभाग की टीम ने शिव मेडिकल स्टोर की दवाइयां सील करने के बाद बीडीओ कार्यालय के पास गोदाम पर पहुंचे। टीम ने जैसे ही ताला तोडऩे का प्रयास किया तो क्षेत्र के लोगों ने विरोध जता दिया। नोकझोंक हुई तो पुलिस ने हस्तक्षेप करके ताला तुड़वाया। यहां से नशीली और उत्तेजित करने वाली दवाइयां बरामद की गई।

मंडल में अब इतनी पकड़ी जा चुकी दवाइयां

02 जनवरी 2019 को ठाकुरद्वारा के कमालपुरी चौराहा से 16 लाख की नकली-नशीली दवाइयां बरामद हुई। दो लोग गिरफ्तार ,25 मई 2018 को कोतवाली के रेती स्ट्रीट गुलाल गली से आठ हजार नशीले इंजेक्शन के साथ दो गिरफ्तार हुए,26 मार्च 2018 को अमरोहा के हसनपुर से तीन करोड़ की नकली फिजिशियन सैंपल की दवाएं पकड़ी थी। चार को गिरफ्तार किया गया था, 24 मार्च 2018 को सम्भल के थाना कुढ फतेहगढ़ से दो लाख की नकली दवा और इंजेक्शन के साथ एक गिरफ्तार हुआ था,16 मार्च 2018 को गलशहीद में एक करोड़ की नकली फिजिशियन सैंपल की दवाओं के साथ एक व्यक्ति पकड़ा था,15 फरवरी 2018 को गलशहीद डीके फार्मा से 50 लाख की दवाएं पकड़ी थी,13 फरवरी 2018 को गलशहीद के असालतपुरा से नशीले इंजेक्शन के साथ महिला को पकड़ा था,आठ फरवरी 2018 को अमरोहा के हसनपुर से नकली सैंपल की दो करोड़ की दवा बरामद, दो गिरफ्तार,सात फरवरी 2018 को भोजपुर में बिना लाइसेंस के दो मेडिकल से पांच लाख की दवा बरामद,25 अक्टूबर 2017 को ठाकुरद्वारा में झोलाछाप प्रतिबंधित दवा के साथ गिरफ्तार,26 सितंबर 2017 को रामपुर के थाना गंज में तीन लाख की दवा पकड़ी, दो गिरफ्तार,26 जुलाई 2017 को मूंढापांडे में एक लाख की दवा पकड़ी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.