Move to Jagran APP

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह बोले, आयोध्या में श्रीराम मंदिर बनने का सपना पूरा हुआ

यूपी में जंगलराज था। लेकिन अब एक भी दंगा भी नहीं हो रहा है। भारत में वर्षों से हर कोई चाहता था कि आयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बने। पांच अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री ने मंदिर का शिलान्यास किया तो चारों तरफ जय श्रीराम के नारे गूंज रहे थे।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 09:17 PM (IST)
जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह बोले, आयोध्या में श्रीराम मंदिर बनने का सपना पूरा हुआ
प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के एक हजार लाभार्थियों में से 52 को सांकेतिक रूप से चाबी दी।

मुरादाबाद,  जेएनएन। प्रदेश सरकार में जलशक्ति मंत्री और मुरादाबाद के प्रभारी मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने कहा कि 2017 से पहले और उसके बाद का उत्तर प्रदेश को देखिए। उस समय दंगे हो रहे थे। यूपी में जंगलराज था। लेकिन, अब एक भी दंगा भी नहीं हो रहा है। भारत में वर्षों से हर कोई चाहता था कि आयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बने। पांच अगस्त 2020 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर का शिलान्यास किया तो चारों तरफ जय श्रीराम के नारे गूंज रहे थे। हमारा सपना पूरा हो गया। इसी के साथ हमारी आयोध्या हमें वापस मिल गई। इसी तरह लोग कहते थे कि धार्मिक किताबों में तो इलाहाबाद कहीं नहीं है। किताबों में तो प्रयागराज कहा जाता है। हमने चार लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी दी है। हमने पारदर्शिता के साथ नौकरी देने का काम किया। लोकसेवा आयोग हो या किसी अन्य विभाग में कहीं नौकरी देने पर कोई सवाल नहीं उठा।

loksabha election banner

प्रभारी मंत्री दिल्ली रोड स्थित राही होटल में सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वायदा किया है कि 2022 तक सभी को पक्का मकान देना है। हमने वादा पूरा किया। जिन लोगों को इस योजना में मकान नहीं मिलेगा, उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान देने का काम करेंगे। इसमें कोई भेदभाव नहीं हुआ। प्रभारी मंत्री ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के एक हजार लाभार्थियों में से 52 को सांकेतिक रूप से आवासों की चाबी प्रदान करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों, वंचितों तथा कमजोर वर्गो के सर्वांगीर्ण विकास के लिए संकल्पित है। योगी सरकार के कार्यकाल में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का जितना विकास हुआ, उतना पहले कभी नहीं हुआ।‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से प्रदेश के निर्यात में काफी वृद्धि हुई है। राज्य निर्यात के एक हब के रूप में विकसित हुआ है। उन्हाेंने कहा कि 200 करोड़ रुपये की लागत से मुरादाबाद में नमामि गंगे योजना एक का सीवर संबंधी कार्य निर्माणाधीन है। 143 करोड़ की लागत अमृत योजना के तहत मुरादाबाद सीवरेज एवं सेप्टेज प्रबन्धन कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि 88 करोड़ की लागत से मुरादाबाद में सोनकपुर रेल ऊपरगामी सेतु का कार्य निर्माणाधीन है। हमारे उत्तर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय दोगुना हो गई है। मध्य गंगा नहर एक लाख 46 हजार हेक्टेयर जमीन की सिंचित करेंगे। इससे सम्भल, अमरोहा, बिजनौर और मुरादाबाद के किसानों को फायदा मिलेगा। यहां के जल का स्तर बढ़ेगा। हर खेत तक पानी पहुंचेगा। 200 सालों में 70 पुलियां बन पाई थीं। हम 100 दिन में 25,050 पुलिया बनाने जा रहे हैं। पांच एक्सप्रेस हाईवे बनाए जा रहे हैं। सड़कों की हालत में सुधार हुआ है।

पन्ना प्रमुख तैयार, पूरे दम से लड़ेंगे चुनाव

प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा पंचायत चुनाव में परचम लहराएगी। इसके लिए हमने पूरी तैयारी कर ली है। सिंबल पर पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी। हमारे पन्ना प्रमुखों ने इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है। किसानों के लिए हमारी सरकार ने काम किया है। प्रदेश में बाढ़ सागर परियोजनाओं समेत तमाम बढ़ी परियोजनाओं को हमने पूरा किया है। मुरादाबाद में रामगंगा नदी पर तटबंध बनाने का काम जल्द शुरू होगा। हमने ढाई लाख गरीबोें की बेटियों की शादियां कराने का काम किया है। नमामें गंगा योजना के तहत 35 घाट बनकर तैयार हो गए हैं। गंगा का पानी साफ होने की वजह से डॉलफिन फिर से दिखाई देने लगी है। 70 साल में प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। लेकिन, हमने इससे तीन गुना मेडिकल कॉलेज बनवा दिए हैं। 771 अस्पताल बनाए। एक लाख पचहत्तर बेडों का इंतजाम कराने वाला यूूपी पहला राज्य बन गया है। गन्ने के दाम बढ़ाने के सवाल को मंत्री टाल गए। उन्होंने भुगतान कराने की बात शुरू कर दी। उन्होंने पत्रकारों पर हमले के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यह निदनीय घटना है। पूरे मामले की जांच हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.