Move to Jagran APP

सुविधाओं के अभाव में लिखा जा रहा ढाई सौ बच्चों भविष्य

मुरादाबाद : बिलारी नगर में स्थित प्राइमरी स्कूल कोठी में 250 बच्चे पढ़ते हैं। मलिन बस्ती में यह विद

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 02:29 AM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 02:29 AM (IST)
सुविधाओं के अभाव में लिखा जा रहा ढाई सौ बच्चों भविष्य
सुविधाओं के अभाव में लिखा जा रहा ढाई सौ बच्चों भविष्य

मुरादाबाद : बिलारी नगर में स्थित प्राइमरी स्कूल कोठी में 250 बच्चे पढ़ते हैं। मलिन बस्ती में यह विद्यालय गरीब व मध्यम वर्ग के परिवारों के बच्चों को शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। शिक्षा विभाग के लिए यह प्रेरणादायी हो सकता है कि सुविधाओं के अभाव में भी इस स्कूल में 250 बच्चे पंजीकृत हैं। बेसिक शिक्षा के अच्छे स्कूलों में गिनती होती है। बावजूद इसके कई सुविधाओं का अभाव है। ऐसे स्कूलों की दशा सुधारने के लिए समाज के लोग भी अगर ध्यान देंगे तो इन 250 बच्चों का पठन-पाठन और सुधर सकता है। इसका विकास सिर्फ रंगाई, पुताई तक सिमट कर गया है। स्कूल का आंगन कच्चा है, इससे हल्की से बारिश में कीचड़ होने से बच्चे फिसलते हैं। फर्श भी कई जगह से टूट चुका है। दूसरी समस्या चाहरदीवारी को लेकर यह है। इसकी ऊंचाई कम होने के कारण अवकाश में असामाजिक तत्व दीवार फांदकर अंदर घुस जाते हैं और गंदगी करते हैं। फर्नीचर भी बच्चों को मुहैया नहीं है। जमीन पर बैठकर बच्चे पढ़ते हैं, जिससे उनका लेख भी साफ नहीं हो पाता। सरकार अपनी योजनाओं के तहत स्कूलों के लिए जो बजट भेजती है वह नाकाफी है। अगर समाज के लोग अपने क्षेत्र के स्कूलों पर ध्यान देंगे तो वास्तव में इनकी दशा सुधर सकती है। सबके प्रयास से स्कूल का विकास करना कोई बड़ी बात नहीं है। आइए जुड़ें और स्कूल की दशा सुधारें।

loksabha election banner

.....

स्कूल के चारों और मिली गंदगी -स्कूल में सफाई कर्मचारी तैनात नहीं होने के कारण शिक्षक और बच्चे स्वयं ही सफाई करते हैं। शौचालय के इर्द गिर्द कूड़ा पड़ा हुआ मिला। जिस वार्ड में यह स्कूल है, वहां जन प्रतिनिधि भी ध्यान देंगे तो गंदगी का निस्तारण हो सकता है। स्कूल में सुविधाओं के नाम पर बिजली का कनेक्शन है। दो कमरों में पंखे भी लगे हैं।

--------------

लोगों की राय

विद्यालय का अनुशासन और पढ़ाई अच्छी है। आगन पक्का व फर्नीचर की समस्या दूर हो जाए तो स्कूल कान्वेंट स्कूल जैसा लगेगा। दैनिक जागरण द्वारा अपने अभियान में इसे शामिल करना बहुत ही काबिले तारीफ है।

जाकिर हुसैन, अध्यक्ष, स्कूल प्रबंध समिति

-------------

दैनिक जागरण ने कोठी प्राइमरी स्कूल को गोद लेकर इसके उत्थान का जो बीड़ा उठाया है वह सराहनीय है, तालीमगाहों को बेहतर बनाना जनहित में जरूरी है, यही बच्चे के भविष्य की नींव है।

मुहम्मद कासिम अंसारी, बुनकर कारोबारी

--------

नगर में कोठी स्कूल का पहले से ही नाम है यहा के पढ़े हुए आगे चलकर कामयाब हुए हैं। इसमें सभी शिक्षकों का भी सहयोग है, दैनिक जागरण की यह पहल भी सराहनीय है।

नूर मोहम्मद, कारोबारी।

....

प्राइमरी स्कूलों को समाज के लोगों को भी सुधारने की ओर ध्यान देना चाहिए। अगर थोड़ा-थोड़ा सहयोग करेंगे तो नि:संदेह यह स्कूल सुधर जाएंगे।

असरार हुसैन अंसारी, सभासद के पति।

...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.