Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके लोगों को स्वास्थ्य विभाग फोन करके दूसरी डोज लगवाने की दिलाएगा याद

Health department remind for second dose of Vaccine कोरोना से बचाव को सुरक्षा चक्र मजबूत करने में जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब टीके की दूसरी डोज लगवाने में लापरवाही कर रहे लोगों को फोन करके आमंत्रित करेगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 07:28 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके लोगों को स्वास्थ्य विभाग फोन करके दूसरी डोज लगवाने की दिलाएगा याद
स्वास्थ्य विभाग बना रहा व्यवस्था, पहली डोज के बाद दूसरी लगवाने में लापरवाह लाेगों को विभाग दिलाएगा याद।

मुरादाबाद, जेएनएन। Health department remind for second dose of Vaccine : कोरोना से बचाव को सुरक्षा चक्र मजबूत करने में जुटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब टीके की दूसरी डोज लगवाने में लापरवाही कर रहे लोगों को फोन करके आमंत्रित करेगी।दरअसल, कोरोना से बचाव में लोग वैक्सीन की पहली डोज तो लगवा लेते हैं, लेकिन दूसरी डोज लगवाने में लापरवाही बरत रहे हैं।यही कारण है कि दूसरी डोज लगवाने का फीसद प्रदेश में लगातार गिरता जा रहा है।इसको देखते हुए शासन के निर्देश पर जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।जिले में स्थित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से ऐसे लोगों को फोन करके टीकाकरण केंद्र पर बुलाया जाएगा।

loksabha election banner

सम्भल जिले में अब तक कुल 4,07,213 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इसमें 3,45,927 लाख ने पहली और 61,286 हजार लोगों ने दूसरी डोज भी लगवाई है। अब तक सिर्फ 34 प्रतिशत लोगों ने ही वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय सक्सेना ने लोगों से अपील की है कि वह टीके की दोनों डोज जरूर लगवाएं। कयोंकि दूसरे प्रदेश और अस्पताल आदि में जाने पर कोरोना जांच की रिपोर्ट या फिर दोनों टीके लगाए जाने का प्रमाण पत्र दिखाना होता है। ऐसे में टीके की दोनों डोज जरूर लगवाएं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी यही सलाह दी है।

निराश्रित व विदेशी लोगों को लगाया जाएगा बचाव का टीका : अब सम्भल में भी बाहर जाने वाले या भारत से बाहर रहने वाले लोगों को टीका लगेगा। हालांकि अभी तक विभाग की खोज मे ऐसा कोई भी नहीं मिला है।

समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में भी केंद्र : जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में इसकी व्यवस्था की जाएगी। उधर अभी प्रत्येक जनपद में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। अब बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भी टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। यहां पर शिक्षकों व कर्मचारियों को टीका लगाने की व्यवस्था की जाएगी। यही नहीं 16 अगस्त से माध्यमिक स्कूल व उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू होंगी। ऐसे में स्कूल व कालेजों में शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारियों और वैन व बस ड्राइवरों आदि को भी वैक्सीन लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए टीके की दोनों डोज देकर सुरक्षा चक्र मजबूत होगा।

भिक्षा मांगने वालों काे भी वैक्सीन : स्वास्थ्य विभाग चौराहों पर कैंप लाकर भिक्षा मांगने वालों का भी टीकाकरण करेगा। वह लोग किसी कारण वश केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे है। ऐसे में उनको प्राथमिकता के साथ इन केंद्रों पर टीका लगेेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.