This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

स्कूल खुले एक महीना हो गया पर बिना यूनिफार्म के मुरादाबाद में आ रहे बेसिक स्कूलों के बच्चे

UP Basic School Uniform बेसिक स्कूल खुले एक महीना होने जा रहा है। लेकिन घरेलू कपड़े बिना जूते चप्पल और बैग के स्कूल आ रहे हैं। बीते वर्ष छात्र-छात्राओं को जूते-मोजे कहीं बंटे और कहीं नहीं। लेकिन मौजूद सत्र में भी अभी जूते-मोजे यूनिफार्म बैग नसीब नहीं हुए हैं।

Samanvay PandeySat, 18 Sep 2021 01:50 PM (IST)
स्कूल खुले एक महीना हो गया पर बिना यूनिफार्म के मुरादाबाद में आ रहे बेसिक स्कूलों के बच्चे

मुरादाबाद, जेएनएन। UP Basic School Uniform : बेसिक स्कूल खुले एक महीना होने जा रहा है। लेकिन, घरेलू कपड़े, बिना जूते चप्पल और बैग के स्कूल आ रहे हैं। बीते वर्ष छात्र-छात्राओं को जूते-मोजे कहीं बंटे और कहीं नहीं। लेकिन, मौजूद सत्र में भी अभी जूते-मोजे, यूनिफार्म, बैग नसीब नहीं हुए हैं। जूते-मोजे, स्वेटर, बैग व यूनिफार्म स्कूलों में बांटने की बजाए इन मद में 1100 रुपये अभिभावकों के खाते में जाएंगे। अभिभावक स्वयं उपरोक्त सामान खरीदकर देंगे। लेकिन, अभी तक खातों में 1100 रुपये नहीं आने से एकरूपता नजर नहीं आ रही है।

जिले में एक लाख 54 हजार बेसिक स्कूलों के बच्चों को जूते-मोजे, यूनिफार्म, बैग का इंतजार है। सब कुछ निश्शुल्क मिलने से बेसिक स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ रही है। शासन स्तर से ही सीधे बच्चों के खाते में पैसा हस्तांतरित किया जाएगा। कुंदरकी के जूनियर हाईस्कूल मौसमपुर में 16 सितंबर को बिना यूनिफार्म में बच्चे मिले थे। पिछले साल यूनिफार्म भी बांटी गई थी। तब से स्कूल बंद थे। अब खुले हैं तो पिछले साल की यूनिफार्म यदि बांटी तो बच्चे पहनकर क्यों नहीं आ रहे हैं।

तमाम बच्चों ने घरों में ही पहनकर यूनिफार्म को फाड़ ली। यहीं के चांदपुर स्थित जूनियर हाईस्कूल में भी अभी बिना यूनिफार्म बच्चे आ रहे हैं। प्रधानाध्यापक इसकी रिपोर्ट भी देंगे कि बच्चों ने यूनिफार्म खरीद ली है। बीएसए बुद्धप्रिय सिंह ने बताया कि जूते-मोजे, यूनिफार्म व बैग का पैसा शासन से सीधे अभिभावकों के खाते में जाएगा। खाते में पैसा आने पर स्वयं अभिभावक अपने पालकों के लिए उपरोक्त सामग्री खरीदेंगे।

जीएनपीएस की नवीं यूपी गर्ल्स बटालियन की नामांकन प्रक्रिया शुरू : गांधी नगर पब्लिक स्कूल में नवीं यूपी गर्ल्स बटालियन के जूनियर विंग के लिए आगामी वर्ष के लिए नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हुई। नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होने से पूर्व प्रधानाचार्य शशि शर्मा ने एनसीसी महत्व बताया और कहा कि मनुष्य को जीवन में एकता और अनुशासन को अपनाना चाहिए। नामांकन के लिए बटालियन से सूबेदार मेजर प्रदीप कुमार, हवलदार देवेन्द्र कुमार तथा वरिष्ठ सहायक, पुष्पाकाला, छात्राओं का शारीरिक परीक्षण व लिखित परीक्षा कराई गई। प्रभारी कल्पना के संरक्षण में सभी नामांकन प्रक्रिया हुई। नामांकन में लगभग 40 छात्राओं ने भाग लिया। जिनमें से 25 छात्राओं का चयन किया गया तथा तीन छात्राओं को रिजर्व में रखा गया। बटालियन के कर्नल राजेश मिश्रा ने भी एनसीसी के प्रति जागरूक किया।

Edited By: Samanvay Pandey

मुरादाबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner