Move to Jagran APP

अपरिचित युवती करती है वीडियो कॉल, बातों में उलझाती है, फ‍िर ठग लेती है, रहें सावधान

साइबर ठग लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपना रहे हैं लिहाजा बेहद सावधानी बरतें। अनजान वीडियो काल से सचेत रहें।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 11:45 AM (IST)
अपरिचित युवती करती है वीडियो कॉल, बातों में उलझाती है, फ‍िर ठग लेती है, रहें सावधान
अपरिचित युवती करती है वीडियो कॉल, बातों में उलझाती है, फ‍िर ठग लेती है, रहें सावधान

मुरादाबाद। गुरुवार को मुरादाबाद पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने पाकबड़ा थाना क्षेत्र में जन जागरूकता अभियान के दौरान बताईं।

prime article banner

कोआर्डिनेटर विजय श्रीवास्तव के नेतृत्व में थाना क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर साइबर क्राइम टीम ने बताया कि अनजान लोगों से चैटिंग व वीडियो कॉल पर बात करना खतरे से खाली नहीं है। अपरिचित युवती का मैसेज या काल आने पर सतर्क हो जाएं। वीडियो कॉल पर बात करने वाले व्यक्ति का फोटो मॉर्फ कर जालसाज उसे भी न्यूड कर सकते हैं। जालसाज युवतियों के चंगुल में फंसा व्यक्ति अपनी लोक लाज व प्रतिष्ठा बचाने के लिए बगैर बताए रकम ठगों के खाते में जमा कर देते हैं। यहां तक कि एक मुश्त रकम जमा न करने की स्थिति में लोग किस्तों में रकम खाते में डाल रहे हैं। टीम ने रतनपुर कला, इतवार का बाजार, बकैनिया चौराहा, हासमपुर चौराहा, बिंगरपुर रोड, सीएनजी पम्प आदि स्थानों पर जनचौपाल लगाकर जनता को जागरूक किया ।

पल भर में खाते से गायब हो सकती है रकम

आपकी जरा सी असावधानी आपको बड़े खतरे में डाल सकती है। अनजान काल या वीडियो काल से दूर रहें। किसी भी तरह की ठगी होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें।

ग्राहक सेवा केंद्र संचालक की बैठक आज

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे जिले के करीब डेढ़ सौ ग्राहक सेवा केंद्र संचालकों की बैठक होगी। साइबर एक्सपर्ट सेवा केंद्र संचालकों को न सिर्फ साइबर ठगी के विविध रूपों से अवगत कराएंगे। बल्कि इससे बचाव का तरीका भी बताया जाएगा। इससे केंद्र संचालक उपभोक्ताओं के मददगार की भूमिका निभाकर जागरूकता अभियान को और ऊंचाई तक पहुंचा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.